Breaking News
युवती ने शादी के वक्त पति से छुपाई ऐसी बात, पता चलते ही पैरों तले खिसकी जमीन, परिवार सदमे में Best Recharge Plans : Jio ने 84 दिन वाले प्लान से BSNL और Airtel के होश उड़ा दिए, करोड़ों यूजर्स की हो गई मौज Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना
Saturday, 26 October 2024

World

कल मंगलवार को धरती की सुरक्षा के लिए नासा अंतरिक्ष में करने जा रहा है यह महा-प्रयोग

27 September 2022 12:53 AM Mega Daily News
टक्कर,एस्टेरॉयड,दोनों,पृथ्वी,होगी,लगाने,पत्थर,समयानुसार,सितंबर,मंगलवार,तड़के,अंतरिक्ष,किलोमीटर,टकराएगा,टेस्ट,tomorrow,tuesday,nasa,going,great,experiment,space,protect,earth

नासा मंगलवार तड़के अंतिरक्ष में पृथ्वी की सुरक्षा से जुड़ा एक महत्वपूर्ण टेस्ट करने जा रहा है. अगर नासा का यह मिशन कामयाब हो गया तो भविष्य में धरती की ओर आ रहे एस्टेरॉयड यानी क्षुद्रग्रहों की दिशा बदली जा सकेगी.  नासा ने एक ऐसा अंतरिक्ष यान - डबल एस्टेरॉयड रिडायरेक्शन टेस्ट (DART) तैयार किया है. यह अंतरिक्ष में मौजूद एक एस्टेरॉयड से टकराने वाला है. इस टक्कर का मकसद होगा एस्टेरॉयड की दिशा को बदल देना. ये टक्कर धरती से करीब 1.1 करोड़ किलोमीटर की दूरी पर होगी. यह पहली बार होगा कोई इंसानी अंतरिक्ष यान किसी एस्टेरॉयड से टकराएगा. 

किससे टकराएगा डार्ट

डार्ट मिशन करीब 24 हजार प्रतिकिलोमीटर की रफ्तार से डिडिमोस एस्टेरॉयड का चक्कर लगाने वाले चंद्रमा डाइमॉरफोस से टकराएगा. अगर इस टक्कर से दिशा बदली तो यह बड़ी कामयाबी होगी. टक्कर के बाद दोनों पत्थर के दिशा और गति में आए बदलावों की स्टडी की जाएगी.  डाइमॉरफस आकार में 163 मीटर चौड़ा यानी करीब 535 फीट का एस्टेरॉयड है. वहीं डिडिमॉस 780 मीटर यानी करीब 2560 फीट लंबा एस्टेरॉयड है. दोनों के बीच महज दूरी महज 1.2 किलोमीटर है. 

पृथ्वी को नहीं है कोई खतरा

हालांकि ये दोनों पत्थर पृथ्वी के  कोई खतरा नहीं है लेकिन इस टक्कटर के जरिए यह पता लगाने का प्रयास किया जाएगा कि क्याक धरती के लिए खतरा बनने वाली किसी आसमानी चट्टान की दिशा को ऐसी टक्कर से बदला जा सकता है. 

कब होगी टक्कर?

यह टक्कर अमेरिकी समयानुसार सोमवार (26 सितंबर) शाम 7.14 मिनट पर होगी जबकि भारतीय समयानुसार यह टक्कर मंगलवार (27 सितंबर) तड़के 4.44 पर होगी.डार्ट मिशन करीब 24 हजार प्रतिकिलोमीटर की रफ्तार से डिडिमोस एस्टेरॉयड का चक्कर लगाने वाले चंद्रमा डाइमॉरफोस से टकराएगा. अगर इस टक्कर से दिशा बदली तो यह बड़ी कामयाबी होगी. टक्कर के बाद दोनों पत्थर के दिशा और गति में आए बदलावों की स्टडी की जाएगी.  डाइमॉरफस आकार में 163 मीटर चौड़ा यानी करीब 535 फीट का एस्टेरॉयड है. वहीं डिडिमॉस 780 मीटर यानी करीब 2560 फीट लंबा एस्टेरॉयड है. दोनों के बीच महज दूरी महज 1.2 किलोमीटर है. 

पृथ्वी को नहीं है कोई खतरा

हालांकि ये दोनों पत्थर पृथ्वी के  कोई खतरा नहीं है लेकिन इस टक्कटर के जरिए यह पता लगाने का प्रयास किया जाएगा कि क्याक धरती के लिए खतरा बनने वाली किसी आसमानी चट्टान की दिशा को ऐसी टक्कर से बदला जा सकता है. 

कब होगी टक्कर?

यह टक्कर अमेरिकी समयानुसार सोमवार (26 सितंबर) शाम 7.14 मिनट पर होगी जबकि भारतीय समयानुसार यह टक्कर मंगलवार (27 सितंबर) तड़के 4.44 पर होगी.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News