Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Friday, 26 July 2024

Investment

PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ

28 March 2024 01:47 PM Mega Daily News
स्कीम,किसानों,फॉर्म,सरकार,बिजनेस,सहायता,इसमें,एफपीओ,लॉगिन,द्वारा,रुपये,किसान,आर्थिक,संस्था,बनानी,pm,kisan,government,sending,rs,15,lakh,accounts,farmers,also,avail,benefits,immediately,yojana

PM Kisan FPO Yojana: पीएम मोदी के द्वारा किसानों के लिए काफी सारी सरकारी स्कीम चलाई जा रही हैं। सरकार इन स्कीम के द्वारा किसानों को  17वीं किस्त का इंतजार हैं। वहीं सरकार किसानों के बिजनेस शुरु करने के लिए सहायता कर रही है। इसमें किसानों को 15 लाख रुपये तक की सहायता की जाएगी। चलिए इस स्कीम के बारे में जानते हैं कि किसान स्कीम का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

किसानों को मिलेगी आर्थिक रुप से मदद

आपको बता दें सरकार एफपीओ स्कीम के तहत 15 लाख रुपये देती है। इस स्कीम में किसानों को खेती से जुड़ा कोई नया बिजनेस करने के लिए आर्थिक रूप से मदद की जाती है। किसान इस स्कीम का लाभ उठा भी सकते हैं इसके साथ में अपना नया बिजनेस शुरु कर सकते हैं।

इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए 11 किसानों को मिलकर एक संस्था बनानी होती है। इसमें किसानों को खेती से जुड़ें उपकरण, फर्टिलाइजर, बीच और दवाएं खरीदने में सहायता मिलेगी। इस स्कीम का लाभ केवल फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गनाइजेशन को दिया जाएगा।

जानें कैसे करें आवेदन

इसमें सबसे पहले 11 किसानों की एक संस्था बनानी होती है। इसके बाद आप राष्ट्रीय कृषि मार्केट की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें। यहां पर होम पेज पर आपको एफपीओ के ऑप्शन को सिलेंक्ट करना है। इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर क्लिक करना है और फॉर्म में दी गई सारी जानकारी को भरना है।  इसके बाद कैंसिल चेक और आईडी प्रूफ को स्कैन करके अपलोड करना है। अब फॉर्म को सबमिट करना है।

इस पोर्टल से करें लॉगिन

आपको इस स्कीम के लिए राष्ट्रीय कृषि मार्केट की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। यहां पर आपको एफपीओ के ऑप्शन को क्लिक करना होगा। आपका लॉगिन फॉर्म ओपन हो जाएगा। यहां पर आप अपना यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करें इसके बाद आप लॉगिन कर पाएंगे।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News