Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

World

अमेरिकी अनुरोध के बाद ग्रीस में ईरानी तेल टैंकर का कार्गो जब्त

28 May 2022 09:56 AM Mega Daily News
ग्रीस,iran,देशों,अमेरिका,टैंकर,गार्ड,greece,रिवोल्यूशनरी,कार्रवाई,पश्चिमी,प्रतिबंधों,उल्लंघन,चेतावनी,घोषणा,खाड़ी,,big,tension,two,countries,due,us,sanctions,2,oil,tankers,confiscated,iranian,tanker,cargo,seized,request

ईरान (Iran) और पश्चिमी देशों के बीच एक बार फिर तनाव बढ़ गया है. अमेरिका ने प्रतिबंधों के कथित उल्लंघन के आरोप में ग्रीस (Greece) के सहयोग से ईरान के तेल टैंकर जब्त किए तो पलटवार करते हुए ईरान ने भी ग्रीस के 2 टैंकर जब्त कर लिए. साथ ही चेतावनी जारी की कि अगर उसे छेड़ा गया तो वह जवाब देने से नहीं चूकेगा.

अमेरिका के एक्शन का दिया जवाब

ईरान (Iran) ने रिवोल्यूशनरी गार्ड ने शुक्रवार को घोषणा की कि उसने फारस की खाड़ी से गुजर रहे ग्रीस (Greece) के 2 तेल टैंकर जब्त कर लिए हैं. इन दोनों टैंकरों पर ग्रीस के झंडे लगे हुए थे. इससे पहले अमेरिका ने ग्रीस की सहायता से भूमध्य सागर को जब्त कर लिया. अमेरिका ने आरोप लगाया कि ईरान उस पर लगे अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों का उल्लंघन कर रहा है, जिसे जवाब में यह कार्रवाई की गई.

रिवोल्यूशनरी गार्ड ने की कार्रवाई

ईरान (Iran) के एलीट माने जाने रिवोल्यूशनरी गार्ड ने यह घोषणा ऐसे वक्त में की है, जब ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर वार्ता में गतिरोध को लेकर ईरान और पश्चिमी देशों के बीच तनाव बढ़ गया है. गार्ड ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान जारी करते हुए अज्ञात टैंकरों पर ईरान के नियमों के उल्लंघनों का आरोप लगाया लेकिन इनके बारे में जानकारी नहीं दी. 

ग्रीस ने ईरान से जताया कड़ा ऐतराज

उधर ग्रीस (Greece) के विदेश मंत्रालय ने कहा कि फारस की खाड़ी में उसके 2 जहाज ईरान ने हिंसक रूप से अपने कब्जे में ले लिए हैं. इस पर एथेंस में तैनात ईरान (Iran) के राजदूत के सामने कड़ी आपत्ति जताई गई है. साथ ही तेल टैंकर न छोड़ने पर उसके खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी गई है. माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच का यह टकराव आगे और भी गंभीर रूप ले सकता है, जिसमें पश्चिम के कई दूसरे देशों की एंट्री हो सकती है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News