Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

World

चीन में फिर बरसा कोरोना का कहर, जरुरी सामान के लिए लोग भटकने पर मजबूर, इन वजहों से बिगड़ी स्थिति

12 December 2022 09:38 AM Mega Daily News
दवाइयों,सरकार,मेडिकल,कोरोना,सामान,खरीदारी,कोविड,पॉलिसी,लोगों,सप्लाई,अचानक,बढ़ने,लॉकडाउन,दिक्कत,किल्लत,,corona,wreaks,havoc,china,people,forced,wander,essential,goods,situation,worsens,due,reasons

कोरोना वायरस ने एक बार फिर चीन की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. इसकी वजह से अलग-अलग तरह की समस्याएं सरकार के सामने आ रही हैं. पिछले महीने पहले सरकार को जीरो कोविड पॉलिसी की वजह से लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा. इसके बाद कई बड़ी कंपनियों ने चीन में अपना कारोबार समेटने का फैसला किया. वहीं अब खबर है कि पूरे चीन में मेडिकल सप्लाई ठप पड़ गई है. मेडिकल स्टोर पर काफी लंबी-लंबी लाइन लग रही है. कम ही लोगों का नंबर आ पा रहा है. दवाइयों और अन्य मेडिकल सामान के लिए लोग भटकने को मजबूर हैं. शॉर्टेज की वजह से मौजूद दवाइयों और सामान की कीमत बढ़ गई है.

इन वजहों से बिगड़ी स्थिति

अचानक दवाइयों की कमी के पीछे दो वजहें प्रमुख हैं. पहला ये कि चीन में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. केस बढ़ने की वजह से जो बीमार हैं उनके लिए जमकर दवाइयों की खरीदारी हो रही है. ऐसे में सामान की कमी हो रही है. वहीं दूसरी वजह लॉकडाउन में मिली छूट है. पहले लोग घरों में बंद थे तो खरीदारी भी कर रहे थे, लेकिन जैसे ही लॉकडाउन में छूट दी गई तो भीड़ बाहर निकलने लगी और दवाइयों की खरीदारी कर रही है. अचानक मांग बढ़ने से भी अफरातफरी मची हुई है. इसके अलावा चीन में जब जीरो कोविड पॉलिसी लागू थी तब ट्रांसपोर्टर एक शहर से दूसरे शहर जाने में जूझ रहे थे. उन्हें खास परमीशन की जरूरत पड़ती थी. इस वजह से भी दवाइयों की सप्लाई सही से नहीं हो पाई और अब स्टॉक खत्म होने पर दिक्कत हो रही है.

सरकार का दावा- जल्द दूर होगी दिक्कत

दवाई की किल्लत सबसे ज्यादा बीजिंग में ही है. हालांकि चीन सरकार का कहना है कि जल्द ही इस समस्या को दूर किया जाएगा. बता दें कि चीन में शुक्रवार को कोरोना के 13,585 नए वहीं अफसरों का कहना है कि अब कई प्रतिबंधों में छूट दी गई है, इससे दवाई की किल्लत खत्म होगी. चीन के परिवहन मंत्रालय ने एक नोटिस में कहा कि मेडिकल स्प्लाई की सुचारू डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जानी जाएगी. 

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News