Breaking News
माधुरी दीक्षित के साथ जब इस अभिनेता ने कर दी थी गलत हरकत, फुट-फुटकर रोई थी माधुरी हेमा मालिनी और धर्मेंद्र पर टूटा दुखो का पहाड़, बेटी को लेकर आयी बेहद बुरी खबर, पूरा परिवार सदमे में मात्र 417 रुपये का निवेश बना सकता है करोड़पति, हो जायेंगे मालामाल, ऐसे समझे इन्वेस्टमेंट गणित Ration Card New Rule : मुफ्त राशन पर बदल गया नियम, गेहूं और चावल के लिए जरूरी करें यह काम Gold-Silver Price Today : सुबह – सुबह धड़ाम हुए सोने के दाम, खरीददारी करने टूटे लोग, गिरकर 47 हजार के नीचे पहुंच रेट
Friday, 01 March 2024

Knowledge

जरुरी सुचना : 31 मार्च से पहले जरूर कर लें ये काम, वरना आ सकती हैं दिक्कतें

11 March 2023 12:52 AM Paliwalwani
टैक्स,मार्च,अकाउंट,रुपये,स्कीम,निवेश,चाहिए,योजना,महीने,जरूरी,कार्यों,कार्ड,तिमाही,स्थिति,महीना,important,information,must,work,march,31,otherwise,may,problems

दिल्ली. मार्च महीने के दो सप्ताह बीत चुके है, ऐसे में 31 मार्च तक आपको कुछ जरूरी कार्यों को जल्द से जल्द कर लेना चाहिए। अगर आप 31 मार्च तक इन कामों को नहीं करते हैं। ऐसे में आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस महीने पैसों से जुड़े कई जरूरी काम हैं, जिन्हें आपको 31 मार्च की डेडलाइन से पहले करना है। अगर आप इन कार्यों को नहीं करते हैं। इस स्थिति में आपको जुर्माना तक भरना पड़ सकता है। इस महीने के अंत तक आपको पैन आधार लिंकिंग, टैक्स प्लानिंग और कई दूसरे जरूरी कार्यों को करना होगा। मार्च महीना वित्तीय वर्ष का आखिरी महीना होता है। ऐसे में यह महीना काफी महत्वपूर्ण है। इसी कड़ी में आज हम आपको उन जरूरी कार्यों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको मार्च महीने के अंत तक करा लेना चाहिए। आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से - 

पैन-आधार लिंकिंग

पैन को आधार कार्ड से लिंक करने की डेडलाइन 31 मार्च तय की गई है। ऐसे में आपको इस काम को 31 मार्च, 2023 से पहले कर लेना चाहिए। अगर आप 31 मार्च से पहले अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करते हैं। इस स्थिति में 1 अप्रैल से आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। 

Pancard Update : पैन कार्डधारकों की फूटी किस्मत, सरकार ने किया ऐसा ऐलान कि उड़ गई नींद, लगा झटका

नाबालिग की इनकम 2.5 लाख रुपये से ज्यादा है तो उसे भी इनकम टैक्स फाइल करना होगा, क्या है नाबालिक का पैन कार्ड बनाने का नियम

एडवांस टैक्स भरने का वक्त

साल की हर तिमाही में चार किस्तों में 15 पर्सेंट, 30 पर्सेंट, 30 पर्सेंट और 25 पर्सेंट के हिसाब से एडवांस टैक्स जमा किया जाता है। यह 15 मार्च तक जमा कराना होता है। अगर 15 तक न हो पाए तो किसी भी हालत में 31 मार्च से पहले जमा कर दें। ऐसा न करने पर बकाया रकम पर ज्यादा इंटरेस्ट देना होगा। यह प्रोफेशनल्स और बिजनेसमैन के लिए होता है। अगर रेंट, इंटरेस्ट, डिविडेंड या कैपिटल गेंस आदि से भी आमदनी होती है तो सैलरी पाने वालों को भी अडवांस टैक्स देना होता है। जो लोग अपना खुद का काम करते हैं उन्हें अपनी सालाना आमदनी का अनुमान लगाकर हर तिमाही टैक्स देना होता है। लेकिन इस आमदनी पर कुल टैक्स 10,000 रुपये से भी कम बन रहा है तो यह टैक्स जमा कराने की जरूरत नहीं। पेंशनर्स को भी अडवांस टैक्स देने की जरूरत नहीं होती।

देश का इकलौता राज्य जहाँ कितना भी कमाए, नहीं देना होता एक रूपया भी टैक्स

टैक्स प्लानिंग 

अगर आप टैक्स में बचत करना चाहते हैं। ऐसे में आपको 31 मार्च से पहले टैक्स सेविंग स्कीम में निवेश करना चाहिए। ऐसा करने पर आपको टैक्स डिडक्शन में लाभ मिलेगा। 

अगर आपकी कमाई आयकर के दायरे में नहीं आती है तो भी भरें रिटर्न क्योंकि इसके कई फायदे हैं

एक सेविंग अकाउंट में कर सकते हैं कितने पैसे जमा?, यहां जानिए टैक्स के नए नियम

एसबीआई स्कीम में निवेश

अगर आप एसबीआई की नई एफडी स्कीम अमृत कलश योजना में निवेश करके 7.6 प्रतिशत की ब्याज दर प्राप्त करना चाहते हैं। ऐसे में आपके पास इस स्कीम में निवेश करने के लिए 31 मार्च तक का ही मौका है। 

म्यूचुअल फंड स्कीम में नॉमिनेशन

अगर आप म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश करते हैं। ऐसे में आपको 31 मार्च, 2023 से पहले नॉमिनेशन करा लेना चाहिए। फंड हाउस ने सभी निवेशकों को यह काम 31 मार्च से पहले करने के निर्देश दिए हैं। अगर आप इस काम को नहीं करते हैं। इस स्थिति में आपके फंड को फ्रीज कर दिया जाएगा। 

सीनियर सिटीजन्स को बैंकों ने दिया तोहफा, करें निवेश होगा बड़ा फायदा

इस सरकारी योजना में लगाए पैसे, हर माह मिलेंगे 9000 रुपये

सुकन्या समृद्धि और PPF, NPS योजनाएं करें एक्टिव

अगर आपने सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट (PPF) या नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) योजनाओं के अकाउंट्स खोल रखें हैं ताकि उनमें इन्वेस्ट कर सकें तो अपने अकाउंट में इस साल भी मिनिमम पैसे जरूर रखें। ऐसा न करने पर अकाउंट बंद हो जाएगा। इन खातों को दोबारा एक्टिव कराने में वक्त भी जाया होगा और फाइन भी लगेगा। इसलिए वक्त रहते इसमें पैसा जमा करा दें। PPF के लिए मिनिमम कंट्रिब्यूशन 500 रुपये है। यह ELSS की तरह रिस्क वाला भी नहीं है। इस पर सरकार हर तिमाही में इंटरेस्ट रेट का ऐलान करती है। अगर अकाउंट खोल लिया तो हर फाइनेंशल ईयर में इसमें 500 रुपये इन्वेस्टमेंट करने ही होंगे वरना यह डिसकंटिन्यू हो जाएगा और हर साल 50 रुपये की पेनल्टी लगाई जाती है। इसी तरह NPS के लिए 1,000 रुपये और SSY का अकाउंट एक्टिव रखने के लिए हर साल कम से कम 250 रुपये जमा करवाने होते हैं। SSY अकाउंट एक परिवार की सिर्फ दो बेटियों के लिए खोला जा सकता है और दो बेटियां जुड़वां हैं तो तीन बेटियों के लिए यह अकाउंट खोल सकते हैं। 10 साल तक की बेटी के पिता यह अकाउंट खोल सकते हैं। इस योजना में 3 करोड़ अकाउंट खोले जा चुके हैं। हर तिमाही पर सरकार इसके इंटरेस्ट रेट का ऐलान करती है। कोई भी शख्स बैंक या पोस्ट ऑफिस के जरिये अकाउंट खोल सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खुलने के 21 साल बाद मैच्योर होता है। इसके तहत कम से कम 15 साल तक इन्वेस्ट करना होता है।

नए साल में इस शानदार स्कीम में करें निवेश, टैक्स के साथ-साथ बचेगा बहुत सारा पैसा

एलआईसी की इस पॉलिसी में इन्वेस्ट करें और पाएं 27 लाख से ज्यादा, अधिक जानकारी के लिए इसे पूरा पढ़े

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News