Breaking News
हेमा मालिनी और धर्मेंद्र पर टूटा दुखो का पहाड़, बेटी को लेकर आयी बेहद बुरी खबर, पूरा परिवार सदमे में मात्र 417 रुपये का निवेश बना सकता है करोड़पति, हो जायेंगे मालामाल, ऐसे समझे इन्वेस्टमेंट गणित Ration Card New Rule : मुफ्त राशन पर बदल गया नियम, गेहूं और चावल के लिए जरूरी करें यह काम Gold-Silver Price Today : सुबह – सुबह धड़ाम हुए सोने के दाम, खरीददारी करने टूटे लोग, गिरकर 47 हजार के नीचे पहुंच रेट Govt Job Vaccany : दिल्ली होम गार्ड में 10 हजार पदों पर जबरदस्त भर्ती, 10वीं पास करें अप्लाई,
Sunday, 03 March 2024

India

Pancard Update : पैन कार्डधारकों की फूटी किस्मत, सरकार ने किया ऐसा ऐलान कि उड़ गई नींद, लगा झटका

25 February 2023 09:07 PM Mega Daily News
कार्ड,जरूरी,विभाग,होगा,बातों,ध्यान,जिसके,नुकसान,जुर्माना,कराने,जरूरत,होगी,कराया,जिसका,pancard,update,fate,pan,card,holders,government,made,announcement,sleep,went,away,shock

मॉडर्न जमाने मे पैन कार्ड नहीं तो समझो पैसा निकालनी किसी हाथी के पैर से कम नहीं है। बिना पैन कार्ड के आप आयकर विभाग से संबंधित कोई काम नहीं कर सकते हैं। अब तक कई ऐसी बैंक भी हैं, जो बिना पैन कार्ड के आपका अकाउंट भी नहीं खोलती है। इसलिए जरूरी है कि आप पैन कार्ड से जुड़ी जरूरी बातों को ध्यान से जान लें।

अगर आपके पास जेब में रखे पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करा तो जल्द करा लें। आपने पैन को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया तो फिर परेशानियों का सामना करना होगा, जिसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रकना होगा। इसके लिए पैन कार्ड बनाने वाली संस्था आयकर विभाग ने अब कुछ जरूरी नियम बना दिए हैं, जिसका जरूरी पालन करना होगा।

अब आपको सबसे पहले 31 मार्च 2023 तक पैन आधार कार्ड से लिंक कराना होगा, अगर आपने यह काम इग्नोर किया तो फिर भारी नुकसान उठाना पड़ेगा। आप पैन को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाते हैं तो फिर आपके ऊपर कुछ कानूनी शिकंजा कसना तय माना जा रहा है। इसमें सबसे पहले तो आप पर जुर्माना लगाया जाएगा, जिसके बाद इसे निष्क्रिय कर दिया जाएगा। इससे बेहतर है कि आप कुछ जरूरी बातों को ध्यान से जान लें।

पैन कार्डधारकों पर लगाना होगा जुर्माना

आयकर विभाग की गाइड लाइन के मुताबिक अब जल्द ही पैन को आधार कार्ड से लिंक कराने लें, जिसके लिए तारीख भी तय की गई है। आयकर विभाग के आदेशानुसार आपको पैन कार्ड 31 मार्च 2023 से पहले ही आधार कार्ड से लिंक कराना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो फिर आपके ऊपर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाना तय माना जा रहा है, जिसका चर्चा तेजी से चल रही है।

अगर आपके पास पैन कार्ड बना हुआ है तो फिर अब नए नियों को जानना होगा, जिसे आपने नजरअंदाज किया तो फिर तगड़े नुकसान के लिए तैयार रहने की जरूरत होगी। आयकर विभाग के मुताबिक, पैन को आधार कार्ड से लिंक कराने की जरूरत होगी।

अगर आपने पैन को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया तो फिर आपको बड़ा नुकसान भुगतना होगा। इतना ही नहीं एक अप्रैल 2023 से आपका पैन कार्ड कैंसिल कर दिया जाएगा, जिससे आप कोई भी वित्तीय काम पूरा नहीं करा सकेंगे। इसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।

आपकोक जानकारी के लिए बताते चलें कि I-T विभाग द्वारा जारी सार्वजनिक तौर पर बताया गया है कि I-T अधिनियम के मुताबिक, उन सभी पैन-धारकों के लिए जरूरी करने का फैसला किया गया है।

यूं पैन को आधार कार्ड से करें लिंक

पैन को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। आप घर बैठकर अपने पैन को आधार कार्ड से लिंक करने का काम कर सकते हैं, जिसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।

इसमें आपको सबसे पहले SMS या ऑनलाइन के माध्यम से लिंक कराने का काम कर सकते हैं। वहीं एसएमएस के जरिए माध्यम से पैन को आधार से लिंक करने के लिए, अपने रजिस्ट्रशन फोन नंबर का उपयोग करके या तो 567678 या 56161 पर SMS भेज सकते हैं।

 

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News