Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Knowledge

Train Seat Belts : हवाई जहाज और कार की तरह, ट्रेन में सीट बेल्ट क्यों नहीं होते

23 February 2023 08:52 AM Mega Daily News
बेल्ट,ट्रेन,यात्रियों,क्यों,इसलिए,लगाते,लगाने,होता,क्योंकि,एक्सीडेंट,train,belts,बैठते,ट्रेफिक,पुलिस,,seat,airplanes,cars,trains,like,dont

Train Seat Belts : आपने देखा होगा की जब भी हम हवाई जहाज या कार में बैठते है तो सीट बेल्ट जरूर लगाते है। ट्रेफिक पुलिस भी हमारी सुरक्षा के लिए सीट बेल्ट लगाने को कहती है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हवाई जहाज और कार में सीट बेल्ट होता है, पर ट्रेन में क्यों नहीं होता। जबकि रेल गाड़ी भी दुर्घटनाओं का शिकार होती रहती है।

सबसे पहले आपको यह बता दे कि हवाई जहाज में सीट बेल्ट तब लगाते है जब प्लेन उड़ने के लिए तैयार हो या फिर उतरने वाला हो तब ही सीट बेल्ट लगाया जाता हैं। क्योंकि इन दोनों परिस्थितियों में बिना सीट बेल्ट के यात्रियों का बैलेंस बिगड़ सकता है। और यात्रियों की जान को खतरा हो सकता है। इसलिए हवाई जहाज में सीट बेल्ट लगाना जरूरी होता है। वही कार की बात करे तो कार एक मायने से हल्की होती है। दुघर्टना के दौरान कार पटलती है तो बिना सीट बेल्ट के यात्रियों को काफी चोटे आती है। इसलिए कार में सीट बेल्ट हमेशा लगाने को कहा जाता हैं।

ट्रेन में सीट बेल्ट क्यों नहीं?

अब बात करते है कि ट्रेन में सीट बेल्ट क्यों नहीं होता? दरअसल, ट्रेन के डिब्बे काफी भारी होते हैं। जिसके चलते अगर ट्रेन का एक्सीडेंट होता है तो अंदर बैठे यात्रियों को ज्यादा क्षति नहीं पहुंचती है। क्योंकि ट्रेन बड़ी और भारी होती है, और डिब्बों का फ्रेम भी बड़ा होता है। और अगर ट्रेन का एक्सीडेंट होता है तो अचानक से लगने वाला झटका कार के मुकाबले थोड़ा कम होता है। इसलिए ट्रेन में सीट बेल्ट नहीं होता।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News