Breaking News
हेमा मालिनी और धर्मेंद्र पर टूटा दुखो का पहाड़, बेटी को लेकर आयी बेहद बुरी खबर, पूरा परिवार सदमे में मात्र 417 रुपये का निवेश बना सकता है करोड़पति, हो जायेंगे मालामाल, ऐसे समझे इन्वेस्टमेंट गणित Ration Card New Rule : मुफ्त राशन पर बदल गया नियम, गेहूं और चावल के लिए जरूरी करें यह काम Gold-Silver Price Today : सुबह – सुबह धड़ाम हुए सोने के दाम, खरीददारी करने टूटे लोग, गिरकर 47 हजार के नीचे पहुंच रेट Govt Job Vaccany : दिल्ली होम गार्ड में 10 हजार पदों पर जबरदस्त भर्ती, 10वीं पास करें अप्लाई,
Thursday, 29 February 2024

Knowledge

किस नंबर पर पंखा चलाने से बिजली का खर्च होगा कम

21 February 2023 01:39 AM Mega Daily News
बिजली,स्पीड,रेगुलेटर,ज्यादा,लोगों,हिसाब,निर्भर,हालांकि,मानना,होगी,बाजार,पड़ता,कंट्रोल,गर्मी,,running,fan,number,cost,electricity,less

गर्मी का मौसम शुरू होने वाला है. ऐसे में लोगों को अब पंखे, कूलर और एसी की जरूरत पड़ने वाली हैं. घरों में पंखा होना आम बात है और गर्मियों में लगभग पूरा दिन घरों में पंखा चलता रहता है. ऐसे में बिजली का बिल भी ज्यादा आता है. हालांकि लोगों का यह मानना है कि पंखे की स्पीड के हिसाब से बिजली का बिल कम या ज्यादा हो सकता है.

पंखा

दरअसल, लोगों का मानना है कि अगर पंखे की स्पीड 1 पर रहेगी तो बिजली कम खर्च होगी, जिससे बिजली का बिल कम आएगा. वहीं अगर पंखा अपनी फुल स्पीड यानी चार नंबर या पांच नंबर पर होगा तो बिजली ज्यादा खर्च होगी. इससे बिजली का बिल भी ज्यादा होगा. ऐसे में आज हम आपको इस भ्रम के बारे में बताने वाले हैं कि इसके पीछे का राज क्या है.

पंखे की स्पीड

बता दें कि पंखे की स्पीड जितनी होगी, उतनी ही पावर खर्च होगी. यह रेगुलेटर पर निर्भर करता है कि पंखे की स्पीड कितनी है. रेगुलेटर के हिसाब से पंखे की स्पीड निर्भर करती है और फिर उसी के हिसाब से बिजली की खपत भी होती है. हालांकि बाजार में ऐसे भी कई रेगुलेटर हैं, जिनका बिजली की खपत पर कोई असर नहीं पड़ता है और ये सिर्फ पंखे की स्पीड को ही कंट्रोल करते हैं.

बिजली बिल

वहीं पंखे में किस तरह का रेगुलेटर लगा है, इसी पर निर्भर करेगा कि पंखे की स्पीड से बिजली की बचत होगी या नहीं. वहीं बाजार में कई रेगुलेटर ऐसे भी हैं, जो वोल्टेज को कंट्रोल करते हैं और फिर पंखे की स्पीड को नियंत्रित करते हैं. वहीं रेगुलेटर बिजली की खपत कम कर सकते हैं लेकिन ऐसा जरूरी नहीं कि वो बिजली की बचत भी करें. ऐसे में पंखे की स्पीड को कम या ज्यादा करने से बिजली की बचत पर कोई खास असर नहीं पड़ता है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News