Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Knowledge

दुनिया की सबसे अमीर शहजादी जिसकी शान-ओ-शौकत जानकर आप रह जाएंगे दंग

13 February 2023 09:11 AM Mega Daily News
शाहजहां,मुगलों,इतिहास,द्वारा,शहजादी,वजीफा,क्योंकि,किला,मशहूर,इमारतों,दुनिया,ज्यादा,बादशाह,चांदनी,किताबों,,stunned,know,worlds,richest,princess

इतिहास की किताबों में हमने मुगलों के शान-ओ-शौकत के बारे में खूब पढ़ा है. हममें से ज्यादातर लोग मुगलों से परिचित होंगे क्योंकि भारत के इतिहास में मुगलों का बहुत बड़ा योगदान रहा है. मुगलों की धन संपदा का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि उनके द्वारा बनाए गए आगरा का किला, लाल किला, ताजमहल और जामा मस्जिद जैसे मशहूर इमारतों को लोग देखने के लिए दुनियाभर से भारत आते हैं.

आपको बता दें कि दुनिया की सबसे अमीर शहजादी भी मुगलों के खानदान से नाता रखती थी. शाहजहां के शासनकाल के लिए कहा जाता है कि सबसे ज्यादा विकास और रिहायशी इमारतों का निर्माण इसी समय हुआ था. हमने दुनिया की जिस सबसे अमीर शहजादी का जिक्र किया वह शाहजहां की बेटी थी. शाहजहां की बेटी का नाम जहां आरा था जो मुमताज और शाहजहां की सबसे बड़ी बेटी थी.

साल 1614 में अजमेर में पैदा हुई, जहांआरा औरंगजेब की बड़ी बहन थी. कहा जाता है कि जहां आरा रूपवती और कुशल महिला थी जो बेहद कम उम्र से ही मुगल शासन का हिस्सा बन गई थी. इस दौरान वह अपनी सेवाएं आम जनों तक भी पहुंचा रही थी. आपको जानकर हैरानी होगी कि जहां आरा को बादशाह शाहजहां के द्वारा ₹6 लाख का वार्षिक वजीफा मिलता था. जो अब तक मुगल इतिहास में सबसे ज्यादा था क्योंकि अब तक इतनी बड़ी धनराशि किसी को नहीं मिली थी.

आपको बता दें कि वजीफा उस राशि को कहते हैं जो बादशाह शाहजहां के द्वारा भरण पोषण के लिए शहजादी जहां आरा को (आर्थिक सहायता) दिया जाता था, जिस वक्त शाहजहां से जहां आरा को ये वजीफा मिला था उस वक्त उसकी उम्र सिर्फ 14 साल थी. दिल्ली के मशहूर चांदनी चौक बाजार को हम सभी जानते हैं. चांदनी चौक डिजाइन करने का श्रेय भी कई लोग जहां आरा को ही देते हैं.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News