Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Wednesday, 22 May 2024

Investment

वित्त मंत्री ने वरिष्ठ नागरिकों को में दिया बड़ा तोहफा, अब इस स्कीम में मिलेगा ज्यादा फायदा

03 February 2023 09:50 AM Mega Daily News
रुपये,बढ़ाकर,सीनियर,सिटीजन्स,स्कीम,खुलवा,फायदा,सरकार,फीसदी,वरिष्ठ,ज्यादा,अकाउंट,ब्याज,करोड़,वित्त,,finance,minister,gave,big,gift,senior,citizens,budget,get,benefits,government,scheme,benefit

वित्त मंत्री ने इस बार बजट में वरिष्ठ नागरिकों को बड़ा तोहफा दे दिया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को केंद्रीय बजट 2023-24 पेश करते हुए कहा कि अगर आपने भी सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम (Senior Citizen Savings Scheme) में खाता खुलवा रखा है या फिर खुलवाने का प्लान है तो अब से आपको बड़ा फायदा मिलने वाला है. सीनियर सिटीजन्स स्कीम की लिमिट को सरकार ने अब 15 लाख से बढ़ाकर 30 लाख कर दिया है. 

सीनियर सिटीजन्स को मिलेगा ज्यादा फायदा

आपको बता दें सीनियर सिटीजन्स को अब से ज्यादा फायदा मिलेगा. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के तहत अधिकतम जमा की सीमा 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दी गई है. 

कितनी बढ़ गई लिमिट?

इसके साथ ही मंथली इनकम अकाउंट योजना के लिए अधिकतम जमा सिंगल अकाउंट के लिए 4.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 9 लाख रुपये करने का फैसला लिया है.  वहीं, ज्वाइंट अकाउंट के लिए यह लिमिट 9 लाख रुपये से बढ़कर 15 लाख कर दी गई है. 

सरकार ने बढ़ाईं ब्याज दरें

इसके साथ ही 1 मार्च को समाप्त तिमाही के लिए SCSS पर 8 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलेगा. बता दें सरकार के इस फैसले से वरिष्ठ नागरिकों की आमदनी बढ़ जाएगी. सरकार ने ब्याज दर बढ़ाकर करोड़ों लोगों को बड़ी खुशखबरी दे दी है. 

कौन खुलवा सकता है खाता?

SCSS में खाता खुलवाने के लिए उम्र 60 साल होनी चाहिए. 60 साल या उससे ज्यादा आयु के लोग ही इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं. इसके अलावा जिन लोगों ने VRS (Voluntary Retirement Scheme) ले रखी है, वह लोग भी इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं.

कैपेक्स कितना रहा?

इसके साथ ही बजट में कुल कैपेक्स परिव्यय को 33 फीसदी बढ़ाकर 7.5 लाख करोड़ रुपये से 10 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है. अपने संबोधन में सीतारमण ने घोषणा की कि पूंजी निवेश परिव्यय को लगातार तीसरे वर्ष 33 फीसदी बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपये किया जा रहा है, जो कि सकल घरेलू उत्पाद का 3.3 फीसदी होगा.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News