Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Wednesday, 22 May 2024

Investment

NPS सब्सक्राइबर्स के लिए खुशखबरी, अब इस सुविधा से निकाल पाएंगे 100 फीसदी तक फंड, फटाफट जानिए कैसे

01 December 2023 11:03 AM Mega Daily News
एनपीएस,फीसदी,पेंशन,कॉपर्स,सब्सक्राइबर्स,चेयरपर्सन,द्वारा,निकाल,सुविधा,एसएलडब्ल्यू,बढ़ाकर,पीएफआरडीए,डॉक्टर,मोहंती,जानकारी,good,news,nps,subscribers,able,withdraw,100,funds,facility,know,immediately

नई दिल्ली| अगर आप नेशनल पेंशन सिस्टम यानि कि NPS के सब्सक्राइबर हैं तो आपको बहुत ही जल्द खुशखबरी मिलेगी। बिल्कुल सही सुना आपने, आपको बता दें एनपीएस खाते से एसएलडब्ल्यू लिमिट को बढ़ाकर 100 फीसदी तक किया जा सकता है। जिससे कि फंड एनपीएस कॉपर्स के तहत एक लॉन्ग टर्म तक बना रहे। पीएफआरडीए के चेयरपर्सन डॉक्टर दीपक मोहंती ने इस सोमवार को आयोजित किए गए एनपीएस चिंतन शिविर में ये जानकारी दी है।

जानकारी के लिए बता दें हाल ही में PFRDA ने एनपीएस का लाभ उठा रहे लोगों को शानदार ऑप्शन दिया था। इस ऑप्शन के साथ में यूजर्स एसएलडब्ल्यू के द्वारा एक सीमित रकम अलग-अलग फेज में निकाल सकते हैं।

अभी 60 फीसदी तक के फंड की निकासी सुविधा

नए नियम के अनुसार, एनपीएस सब्सक्राइबर्स अब मंथली, तीमाही, छमाही, और रोज के आधार पर SLW के द्वारा पेंशन कॉपर्स का 60 फीसदी तक पैसा निकाल सकते हैं। ये सुविधा साधारण एग्जिट के समय शुरु होकर 75 फीसदी तक की आयु तक उपलब्ध है।

सिस्टमेटिक लंपसम विड्रॉल सुविधा के द्वारा सब्सक्राइबर्स समय -समय पर अपनी जरुरतों को अनुसार, छोटीसी रकम निकाल सकते हैं। इसके साथ में सब्सक्राइबर्स अपने एनपीएस कॉपर्स के बचे हुए फंड पर भी कंपाउंड बेनिफिट का लाभ उठाते रहेंगे।

पीएफआरडीए के चेयरपर्सन का नया प्रस्ताव यदि लागू होता है तो सब्सक्राइबर्स को एनपीएस पहल से ज्यादा पसंद आ सकता है। डॉक्टर मोहंती ने जोर देकर कहा कि कॉरपोरेट सेक्टर में काम कर रहे कर्मचारियों को टैक्स बेनिफिट के लिए अपने एनपीएस कंट्रीब्यूशन को भी बढ़ाकर 12 फीसदी किया जा सकता है।

PFRDA चेयरपर्सन ने देश में सोशल और डेमोग्राफिक बदलाव पर बात करते हुिए कहा कि पेंशन को इंटरलिंक करने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि पेंशन कॉपर्स कुछ देशों में जीडीपी का 100 फीसदी पार हो चुका है। बहराल देश में करीब पेंशन एसेट्स अभी करीब 16.5 फीसदी के आसपास है।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News