Breaking News
माधुरी दीक्षित के साथ जब इस अभिनेता ने कर दी थी गलत हरकत, फुट-फुटकर रोई थी माधुरी हेमा मालिनी और धर्मेंद्र पर टूटा दुखो का पहाड़, बेटी को लेकर आयी बेहद बुरी खबर, पूरा परिवार सदमे में मात्र 417 रुपये का निवेश बना सकता है करोड़पति, हो जायेंगे मालामाल, ऐसे समझे इन्वेस्टमेंट गणित Ration Card New Rule : मुफ्त राशन पर बदल गया नियम, गेहूं और चावल के लिए जरूरी करें यह काम Gold-Silver Price Today : सुबह – सुबह धड़ाम हुए सोने के दाम, खरीददारी करने टूटे लोग, गिरकर 47 हजार के नीचे पहुंच रेट
Saturday, 24 February 2024

World

लेखक सलमान रुश्दी पर अमेरिका में जानलेवा हमला, मंच पर धावा बोल लेखक को चाकू मारा

13 August 2022 12:07 AM Mega Daily News
रुश्दी,जानकारी,सलमान,मुताबिक,लेक्चर,तुरंत,उन्हें,विवादित,खुमैनी,हत्या,लेकिन,मिलियन,अमेरीकी,स्टेज,मुक्के,,writer,salman,rushdie,attacked,america,stabbed,attacking,stage

लेखक सलमान रुश्दी पर अमेरिका में जानलेवा हमला हुआ है. जानकारी के मुताबिक उनके एक लेक्चर से पहले शुक्रवार को उस समय रुश्दी पर चाकू से हमला किया गया जब वह पश्चिमी न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम में मौजूद थे. चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन (Chautauqua Institution) में एक शख्स ने मंच पर धावा बोल दिया और लेखक को चाकू मार दिया. रुश्दी पर हमला होने के बाद तुरंत वहां अफरा-तफरा मच गई और उन्हें फौरन इलाज के लिए ले जाया गया है. 

विवादित लेखक रहे हैं रुश्दी

सलमान रुश्दी की किताब 'द सैटेनिक वर्सेज' ईरान में 1988 से बैन है, क्योंकि कई मुसलमान इसे ईशनिंदा मानते हैं. ईरान के दिवंगत नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी ने एक फतवा जारी किया था जिसमें रुश्दी की मौत पर इनाम रखा गया था. रुश्दी की हत्या करने वाले को 30 लाख अमेरिकी डॉलर का इनाम देने का ऑफर दिया गया था. ईरान की सरकार ने लंबे समय से खुद को खुमैनी के फरमान से दूर कर लिया है, लेकिन रुश्दी विरोधी भावना अब भी वहां बरकरार है. साल 2012 में एक ईरानी धार्मिक फाउंडेशन ने रुश्दी की हत्या पर घोषित इनाम को 2.8 मिलियन अमेरीकी डॉलर से बढ़ाकर 3.3 मिलियन अमेरीकी डॉलर कर दिया था.

स्टेज पर चढ़कर किया हमला

सलमान रुश्दी एक विवादित लेखक रहे हैं और उन्हें पहले भी कई बार जान से मारने की धमकी मिल चुकी है. जानकारी के मुताबिक लेक्चर देने के लिए जैसे ही रुश्दी स्टेज पर पहुंचे वैसे ही एक शख्स ने उन पर मुक्के बरसाने शुरू कर दिए हैं. शुरुआती जानकारी में सामने आया है कि शख्स के हाथ में चाकू जैसा कोई नुकीला हथियार भी था. एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक हमलावर ने रुश्दी को मुक्के मारकर पहले फर्श पर गिर लिया लेकिन इसी दौरान वहां बीच-बचाव के लिए लोग आ गए. 

हमले के तुरंत बाद रुश्दी को एयर एंबुलेंस से अस्पताल ले जाया गया है. हमले के बाद रुश्दी की हालत को लेकर फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिल पाई है. पुलिस ने हमलावर को गिरफ्तार कर लिया है और उससे पूछताछ कर पता लगाया जाएगा कि आखिर इस हमले के पीछे क्या मकसद था.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News