Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 07 September 2024

World

हम चाहते हैं भारत और चीन बन जाएं अच्छे दोस्त, हमारे दोनों देशों से अच्छे संबंध : रूसी विदेश मंत्री

03 March 2023 08:52 PM Mega Daily News
विदेश,मंत्री,सर्गेई,लावरोव,यूक्रेन,दोनों,देशों,बातचीत,लेकिन,दर्जा,क्वाड,उन्होने,संबंधों,अच्छे,संबंध,want,india,china,good,friends,relations,countries,russian,foreign,minister

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत और चीन को लेकर एक बयान दिया है। उन्होने कहा है कि कि मास्को चाहता है कि भारत और चीन दोनों दोस्त बनें। वह नई दिल्ली में रायसिना संवाद में भारत-चीन संबंधों पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे। सर्गेई लावरोव ने कहा कि रूस के दोनों देशों के साथ बहुत अच्छे संबंध हैं।सर्गेई लावरोव ने कहा कि रूस इन दोनों देशों को करीब लाने में एक बेहतर भूमिका निभा सकता है, रूस हमेशा इस तरह के कदम उठाने के लिए आगे रहा है।

यूक्रेन पर बोले रूस के विदेश मंत्री

यूक्रेन युद्ध पर बोलते हुए रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि हर कोई पूछ रहा है कि रूस कब बातचीत करने के लिए तैयार है। लेकिन कोई भी यह सवाल यूक्रेन के पीएम ज़ेलेंस्की से पूछता है? रूस हमेशा बातचीत का पक्षधर रहा है, लेकिन क्या यूक्रेन भी बातचीत के लिए तैयार है ? कोई उनसे यह सवाल क्यों नहीं करता है ? सिर्फ रूस से ही यह सवाल क्यों किया जाता है ? उन्होंने कहा कि वे पश्चिम के देशों की बजाए अब भारत और चीन जैसे विश्वसनीय भागीदारों पर भरोसा करेंगे।

भारत की तारीफ

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई ने कहा कि चीन और भारत के साथ हमारे अच्छे संबंध हैं। भारत के साथ संबंधों को रूस ने विशेष विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदार का दर्जा दिया है। ये दर्जा आधिकारिक है और दस्तावेजों में है। मुझे नहीं लगता कि हमने किसी अन्य देश को आधिकारिक तौर पर इस तरह का समान दर्जा दिया है।

उन्होने कहा कि हम कभी किसी देश को किसी दूसरे देश के खिलाफ षडयंत करने में शामिल नहीं होते हैं लेकिन दुर्भाग्य से कुछ अन्य बाहरी खिलाड़ियों द्वारा तथाकथित इंडो-पैसिफिक रणनीति के संदर्भ में क्वाड का उपयोग किया जा रहा है। आज क्वाड का उपयोग आर्थिक उद्देश्य के लिए नहीं किया जा रहा है। बल्कि इसका सैन्यीकरण करने की कोशिश की जा रही है। 

उन्होंने कहा कि आसियान प्लस क्वाड के हमारे अमेरिकी मित्रों द्वारा प्रचारित विचार खुले तौर पर पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलनों को बर्बाद करने के उद्देश्य से है। दूसरे शब्दों में इसका अर्थ है पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन बिना चीन और रूस के है। 

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News