Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 20 April 2024

World

गन कल्चर पर लगाम लगाने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन ने इस कानून पर मुहर लगाई

26 June 2022 01:31 AM Mega Daily News
लोगों,गोलीबारी,कानून,फायरिंग,अमेरिका,सामूहिक,बाइडन,बंदूक,हिंसा,विधेयक,अधिकार,देगा,मामले,बेगुनाहों,परेशान,gun,culture,curbed,america,us,president,biden,ratified,law,curb

अमेरिका में सामूहिक फायरिंग और इनसे हो रही बेगुनाहों की मौत से परेशान लोगों को राष्ट्रपति जो बाइडन ने बड़ी राहत दी है. उन्होंने शनिवार को बंदूक हिंसा विधेयक (Gun Violence Bill) पर हस्ताक्षर किए.

अमेरिका में सामूहिक फायरिंग और इनसे हो रही बेगुनाहों की मौत से परेशान लोगों को राष्ट्रपति जो बाइडन ने बड़ी राहत दी है. उन्होंने शनिवार को बंदूक हिंसा विधेयक (Gun Violence Bill) पर हस्ताक्षर किए. बताया जा रहा है कि यह कानून अमेरिका में बढ़ते हैंडगन कल्चर को रोकेगा और सामूहिक गोलीबारी की घटनाओं पर लगाम लगेगी. यह खबर इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि दो दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने न्यूयॉर्क के उस कानून को रद्द कर दिया था, जिसमें बंदूक के इस्तेमाल को कई तरह से प्रतिबंधित किया गया था.   

बाइडन को उम्मीद, अब रुकेंगी गोलीबारी की घटनाएं

बाइडन ने इस मौके पर व्हाइट हाउस में गोलीबारी पीड़ितों के परिवारों का हवाला देते हुए कहा कि, ‘उन्होंने हमे कुछ करने का मैसेज दिया था, अच्छी बात ये है कि आज हमने इसे कर दिखाया है. हालांकि इस बिल में अभी वो सब नहीं है जो मैं चाहता था, लेकिन यह लोगों की जान बचाने में काफी मदद करेगा.’ बता दें कि गुरुवार को सीनेट से पारित होने के बाद सदन ने शुक्रवार को इस बिल को अंतिम मंजूरी दे दी और बाइडन ने यूरोप में दो शिखर सम्मेलनों में शामिल होने के लिए अमेरिका से निकलने से पहले इस विधेयक पर साइन कर दिया.

क्या खास होगा इस कानून में

यह कानून सबसे कम उम्र के बंदूक खरीदारों के बैकग्राउंड को चेक करने का अधिकार देगा. ऐसे लोग जो घरेलू हिंसा में शामिल हैं उनसे फायरआर्म्स वापस लेने का अधिकार देगा. यह कानून राज्यों को लाल झंडा कानून बनाने में मदद करेगा जो अधिकारियों के लिए खतरनाक माने जाने वाले लोगों से बंदूक वापस लेने का अधिकार देगा. इस कानून में 13 बिलियन अमेरिकी डॉलर का भी फंड रखा गया है, इसका इस्तेमाल सामूहिक फायरिंग जैसे मामलों को रोकने के लिए मेंटल हेल्थ प्रोग्राम के आयोजन में किया जाएगा. इस तरह के कार्य़क्रम शुरुआत में न्यूटाउन, कनेक्टिकट, पार्कलैंड, फ्लोरिडा और अन्य जगहों पर किए जाएंगे जहां बड़े पैमाने पर गोलीबारी हुई और जान भी गई.

लगातार बढ़ रही हैं गोलीबारी की घटनाएं

अमेरिका में गोलीबारी के मामले पिछले 6 महीनों में काफी बढ़े हैं. 4 दिन पहले वॉशिंगटन डीसी में हुई फायरिंग से पहले एक हफ्ते में ही कई जगह सामूहिक फायरिंग हुई और इसमें करीब 8 लोगों की जान चली गई. हाल ही में शिकागो में 5 जगह गोली चली थी, जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई थी. पिछले हफ्ते रविवार को लॉस एंजेलिस में एक पार्टी के दौरान हुई गोलीबारी में 3 लोगों की मौत हो गई थी. इससे पहले मई में गोलीबारी के कई मामले सामने आए. एक हॉस्पिटल में फायरिंग से 3 लोगों की मौत हो गई थी. उससे पहले एक स्कूल में हुई गोलीबारी में 19 बच्चों समेत 21 लोगों को मौत हुई थी. उससे पहले भी ऐसे कई मामले सामने आए हैं.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News