Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Wednesday, 17 April 2024

World

Lockdown की अफवाह से बाज़ारों में खरीदारों की भीड़ उमड़ी

26 April 2022 10:14 AM Mega Daily News
बीजिंग,लॉकडाउन,सुपरमार्केट,लोगों,नियंत्रित,चाओयांग,सरकार,लगाया,टेस्टिंग,प्रशासन,कम्युनिस्ट,कोरोना,मामलों,उपायों,सोमवार,,rush,buyers,markets,due,rumor,lockdown

चीन की कम्युनिस्ट सरकार कोरोना वायरस (Coronavirus) के फिर से बढ़ते मामलों को लेकर परेशान है. सरकार ने कुछ शहरों में कड़े उपाय भी लागू किए हैं, लेकिन हालात में उम्मीद अनुरूप सुधार देखने को नहीं मिला है. उल्टा इन उपायों ने आम लोगों की जिंदगी मुश्किल कर दी है. इस बीच, बीजिंग (Beijing) में सोमवार को लॉकडाउन (Lockdown) की अफवाह के चलते बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने पहुंचे. सुपरमार्केट में ऐसी भीड़ उमड़ी की, उसे नियंत्रित करने में स्टाफ के पसीने छूट गए.

इस वजह से हुई गफलत 

खबर के अनुसार, शंघाई (Shanghai) में संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन लगाया गया है. वहां रहने वालों की परेशानियों की खबरें हर रोज सामने आ रही हैं. ऐसे में जब बीजिंग में सोमवार को व्यापक टेस्टिंग (Mass Testing) अभियान शुरू किया गया, तो लोग उसे लॉकडाउन की तैयारी समझ बैठे. इसके बाद उनमें जरूरी सामान खरीदने की होड़ मच गई. कुछ ही देर में बीजिंग के सुपरमार्केट भीड़ से पट गए. लोगों को नियंत्रित करने में सुपरमार्केट के कर्मचारियों को खासी मशक्कत करनी पड़ी.

चाओयांग से मास टेस्टिंग की शुरुआत

मास टेस्टिंग की शुरुआत बीजिंग के चाओयांग जिले से हुई है. यहां की लगभग 3.5 मिलियन की आबादी को सप्ताह में तीन बार COVID-19 टेस्ट से गुजरने को कहा गया है. दरअसल, शुक्रवार तक बीजिंग के आधे Asymptomatic Cases यहीं रिकॉर्ड किए गए थे, इसलिए प्रशासन ने यह फैसला लिया है. वहीं, नगर पालिका के एक अधिकारी ने बताया कि बीजिंग में मौजूदा संक्रमण अज्ञात स्रोतों से फैल रहा है और तेजी से विकसित हो रहा है, जो चिंता का विषय है.

आंशिक Lockdown लगाया गया

कोरोना के मामलों में वृद्धि के बाद चाओयांग में आंशिक रूप से लॉकडाउन लगाया गया है. प्रशासन ने लगभग 12-14 आवासीय भवनों को निगरानी में रखा है. चाओयांग के कम्युनिस्ट पार्टी प्रमुख Cai Qi ने बताया कि जिला प्रशासन महामारी की रोकथाम पर सबसे ज्यादा ध्यान केंद्रित कर रहा है. उन्होंने कहा कि महामारी रोकथाम के उपायों को कल पर नहीं टाला जा सकता. सरकार स्थिति नियंत्रित करने के हर संभव प्रयास कर रही है.

डिमांड पूरी करने के लिए कसी कमर

उधर, अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि उनका इरादा फिलहाल शंघाई की तरह लॉकडाउन लगाने का नहीं है. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है, बेवजह सुपरमार्केट में भीड़ न लगाएं. कोई लॉकडाउन नहीं लगने जा रहा. वहीं, लोगों की बढ़ती डिमांड को पूरा करने के लिए सुपरमार्केट ने भी कमर कस ली है. वो अतिरिक्त सामान मंगवा रहे हैं और दुकानों के खुलने के समय को भी बढ़ाया गया है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News