Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Friday, 26 July 2024

World

चीन जिन देशों से लेता है पंगा, उन्ही देशों में फैला रखा है कमाई का धन्दा

10 February 2023 11:18 AM Mega Daily News
व्यापार,ताइवान,अमेरिका,ज्यादा,जानकर,हैरानी,लेकिन,जापान,अर्थव्यवस्था,टेक्नोलॉजी,सालाना,प्रतिद्वंदी,व्यापारिक,दक्षिण,कोरिया,,business,earning,spread,countries,china,messes

पिछले कुछ सालों में चीन ने अपनी अर्थव्यवस्था को इतना बड़ा कर लिया है कि वह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है. मौजूदा समय में टेक्नोलॉजी के मामले में चीन अमेरिका को टक्कर दे रहा है. आपको जानकर हैरानी होगी कि चीन सालभर में जितना निर्यात करता है, वह दुनियाभर के अधिकतर देशों के सालाना बजट से भी ज्यादा होता है. ज्यादातर लोगों को लगता है कि चीन का सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी अमेरिका है लेकिन जब व्यापारिक भागीदारी की बात आती है तब चीन अमेरिका से सबसे ज्यादा व्यापार करता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका के साथ चीन 759.4 अरब डॉलर तक का व्यापार कर चुका है.

अमेरिका के बाद चीन दक्षिण कोरिया के साथ सबसे ज्यादा व्यापार करता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि दक्षिण कोरिया के साथ चीन ने 362.2 अरब डॉलर का व्यापार किया था. जापान और चीन के बीच टेक्नोलॉजी को लेकर अक्सर प्रतिद्वंदी नेचर देखने को मिलता है लेकिन आपको बता दें कि जापान तीसरा ऐसा मुल्क है जिसके साथ चीन सबसे ज्यादा व्यापार करता है. जापान और चीन के व्यापार की बात की जाए तो यह सलाना 357.4 अरब डॉलर का है.

हाल ही में ताइवान और चीन के बीच युद्ध होने की आशंका जताई जा रही थी. हालांकि यह बात सच है कि चीन के सैन्य ताकत के आगे ताइवान कहीं भी नहीं ठहरता है. फिर भी ताइवान अपने वजूद की लड़ाई चीन के सामने लड़ता रहता है. ताइवान में नैंसी पेलोसी के दौरे के बाद चीन-ताइवान के बीच टेंशन और बढ़ गई थी लेकिन व्यापारिक संबंधों की बात की जाए तो ताइवान चौथा ऐसा मुल्क है जिसके साथ चीन सबसे ज्यादा व्यापार करता है. चीन और ताइवान के बीच सालाना 319.7 अरब डॉलर का है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News