Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Sunday, 08 September 2024

World

SCO समिट: पीएम मोदी ने रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन से कहा यह युद्ध का समय नहीं, पुतिन मोदी की चिंताओं से हुए सहमत

17 September 2022 01:00 AM Mega Daily News
पुतिन,युद्ध,दौरान,राष्ट्रपति,प्रधानमंत्री,मुलाकात,दोनों,नेताओं,मुद्दों,वैश्विक,चिंताओं,शानदार,नरेन्‍द्र,एससीओ,व्लादिमीर,sco,summit,pm,modi,tells,russian,president,putin,time,war,agrees

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शुक्रवार को एससीओ शिखर सम्‍मेलन की बैठक से इतर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। यूक्रेन युद्ध के बाद दोनों नेताओं की यह आमने सामने होने वाली पहली मुलाकात रही। इस बैठक के दौरान पीएम मोदी और व्‍लादिमीर पुतिन ने कई ज्‍वलंत मुद्दों पर बातचीत की। रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से युद्ध खत्‍म करने की अपील की। पीएम मोदी ने कहा कि यह युद्ध का समय नहीं है। यह वक्‍त वैश्विक चिंताओं (भोजन, उर्वरक और ईंधन सुरक्षा) पर गौर करने का है।

दोनों नेताओं ने वैश्विक मुद्दों पर की चर्चा 

समाचार एजेंसी पीटीआइ ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि ऐसा समझा जाता है कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर अपनी बेबाक राय रखी। इस बैठक के दौरान पीएम मोदी ने पुतिन से कहा- यह युग युद्ध का नहीं है। पीएम मोदी ने वार्ता के दौरान परोक्ष रूप से लोकतंत्र की पैरवी की और गतिरोध को कूटनीति और संवाद के जरिए हर करने पर जोर दिया। वहीं पुतिन ने कहा कि वह यूक्रेन युद्ध को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की चिंताओं को समझते हैं।

मोदी की चिंताओं से हुए सहमत 

रूसी राष्‍ट्रपति ने कहा कि हम भी चाहते हैं कि यह सब जल्द से जल्द खत्म हो जाए। इसके साथ ही पुतिन ने भारत के साथ तेजी से बढ़ रहे कारोबारी रिश्‍तों पर भी ध्‍यान केंद्रित किया। उन्‍होंने कहा- भारतीय बाजारों में रूसी उर्वरकों की अतिरिक्त आपूर्ति के कारण हमारा व्यापार बढ़ रहा है। मौजूदा वक्‍त में यह आठ गुना से अधिक हो गया है। मुझे उम्मीद है कि रूस की ओर से की जा रही उर्वरकों की आपूर्ति भारत के कृषि क्षेत्र की मदद करने में महत्‍वपपूर्ण भूमिका निभाएगी।

पीएम मोदी ने बैठक को बताया शानदार

प्रधानमंत्री मोदी ने पुतिन के साथ हुई बैठक को बेहद शानदार बताया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा- राष्ट्रपति पुतिन के साथ शानदार मुलाकात हुई। इस बैठक के दौरान हमें व्यापार, ऊर्जा, रक्षा और अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करने का अवसर मिला। वहीं पुतिन ने अगले साल शंघाई सहयोग संगठन के अध्‍यक्ष पद की जिम्‍मेदारी संभालने के लिए भारत को अग्रिम बधाई दी। चीनी राष्ट्रपति शी चिंनफिंग ने भी शिखर सम्मेलन के दौरान एससीओ की मेजबानी के लिए भारत को बधाई दी।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News