Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 20 July 2024

World

रूस के 7 बड़े रूसी कारोबारियों की हत्या, ये सभी पुतिन के करीबी

11 May 2022 01:39 AM Mega Daily News
सुब्बोतिन,पुतिन,कारोबारी,अलेक्जेंडर,उद्योगपति,कारोबारियों,कंपनी,तुल्याकोव,राष्ट्रपति,अरबपति,यूक्रेन,यूरोप,ऑलिगार्क,करीबी,रहस्यमय,russias,7,big,russian,businessmen,killed,close,putin

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बहुत बड़े संकट में घिरते ही जा रहे हैं. पुतिन के सबसे खास अरबपति कारोबारी एक-एक कर रहस्यमयी मौत का शिकार हो रहे हैं. दरअसल यूक्रेन पर रूस के हमलों के बाद अमेरिका और यूरोप के निशाने पर रूस के ऑलिगार्क हैं. ऑलिगार्क वही शख्स हैं जो राष्ट्रपति पुतिन के बेहद करीबी उद्योगपति माने जाते हैं. उनकी संपत्तियां जब्त की जा रही हैं. अब रूस में पुतिन के करीबी उद्योगपतियों की रहस्यमय मौतों ने हड़कंप मचा दिया है.

युद्ध के बीच पुतिन के लिए दूसरी आफत

यूक्रेन पर हमले के बाद बीते 76 दिनों में रूस के 7 बड़े कारोबारियों की मौत हो चुकी है. इनमें ज्यादातर कारोबारी रूस के गैस और तेल के बिजनेस से जुड़े थे, जो रूस की अर्थव्यवस्था की रीढ़ बनी हुई है. यूरोप के देश चौतरफा दबाव के बावजूद रूस से गैस और तेल खरीदने के लिए मजबूर हैं. ऐसे में ये सवाल गंभीर हो गया है कि रूस की गैस और तेल कंपनियों की कमान संभाल रहे कारोबारियों की मौत के पीछे कोई बड़ी साजिश तो नहीं है?

रूस में आम हो चला कारोबारियों की हत्या का मामला?

किसी कारोबारी ने पूरे परिवार को मारकर फांसी लगा ली तो किसी ने खुद को गोली मार ली. किसी ने खुद को चाकू से काट डाला और अब 43 साल के रूसी उद्योगपति के बारे में बताया जा रहा है कि मेढक के जहर से उनकी मौत हो गई. कुछ दिनों पहले ही रूस के अरबपति कारोबारी अलेक्जेंडर सुब्बोतिन का शव उनके घर के बेसमेंट में मिला. दावा किया जा रहा है कि सुब्बोतिन को नशे का हैंगओवर हो गया था, जिसका इलाज कराने के लिए उन्होंने झाड़-फूंक करने वाली रूस की एक जोड़ी को बुलाया था. उद्योगपति सुब्बोतिन का नशा उतारने के लिए उनके शरीर में चीरा लगाकर टोड यानी विषैले मेढक का जहर लगाया. इससे सुब्बोतिन को बेचैनी हुई, लेकिन उन्हें अस्पताल ले जाने के बजाय घर के ही बेसमेंट में सुला दिया गया. बाद में झाड़-फूंक करने वाली जोड़ी जब उन्हें देखने पहुंची, तो सुब्बोतिन के दिल की धड़कनें बंद हो चुकी थीं.

दावा किया जा रहा है कि रूस की एक बड़ी तेल कंपनी के पूर्व सीईओ अलेक्जेंडर सुब्बोतिन को दिल का तेज दौरा पड़ा था, जिससे उनकी मौत हो गई. सुब्बोतिन से पहले भी रूस की तेल और गैस कंपनियों के हाई प्रोफाइल अधिकारियों की मौत रहस्यमय हालात में हो चुकी थी, इसलिए मेढक के जहर से इलाज और दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत की कहानी किसी के गले नहीं उतर रही.

रूस के बड़े कारोबारी की हत्या

सबसे पहली संदिग्ध मौत रूस की सबसे बड़ी गैस कंपनी गैजप्रॉम के डिप्टी डायरेक्टर जनरल अलेक्जेंडर तुल्याकोव की हुई. 61 साल के अलेक्जेंडर तुल्याकोव गैजप्रॉम कंपनी में कार्पोरेट सिक्योरिटी के प्रमुख थे. 25 फरवरी को उनका शव सेंट पीटर्सबर्ग में उनके आवास में फंदे पर लटका मिला. पुलिस ने दावा किया कि तुल्याकोव ने खुदकुशी की, लेकिन इसकी वजह आजतक सामने नहीं आई है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News