Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

World

रूस यूक्रेन युद्ध: पकडे गए रूस के सैनिक के खिलाफ यूक्रेन में चलेगा मुकदमा, यह सजा पाने वाला पहला रूसी सैनिक होगा

14 May 2022 08:58 AM Mega Daily News
सैनिक,यूक्रेन,युद्ध,ukraine,पकड़े,ब्रिटेन,अपराध,vadim,क्रेमेटोरियम,russia,खिलाफ,मुकदमा,shyshimarin,मारकर,नागरिक,war,trial,held,captured,russian,soldier,first,punished

रूस के साथ चल रही भीषण जंग के बीच यूक्रेन (Ukraine) ने पकड़े गए रूस (Russia) के एक सैनिक के खिलाफ युद्ध अपराध का मुकदमा चलाना शुरू कर दिया है. पकड़े गए रूसी सैनिक का नाम Vadim Shyshimarin है और उसकी उम्र केवल 21 साल है. अगर यूक्रेन की सैनिक उस सैनिक को युद्ध अपराध का दोषी करार देती है तो  मृत्युदंड के तहत उस सैनिक को गोली मारकर मौत की सजा तक दी जा सकती है. यह सजा पाने वाला Vadim पहला रूसी सैनिक होगा.

62 साल के नागरिक की हत्या

Vadim Shyshimarin रूसी सेना की टैंक यूनिट का सैनिक है और सार्जेंट पद पर तैनात था. उस पर आरोप है कि उसने युद्ध के पहले सप्ताह के दौरान Chupakhivka के एक गांव में यूक्रेन (Ukraine) के 62 साल के नागरिक की गोली मारकर हत्या कर दी थी. घटना के वक्त वह व्यक्ति फोन पर बात करता हुआ गुजर रहा था, तभी उसे कथित रूप से गोली का शिकार बनाया गया.

कीव की अदालत में किया गया पेश

पकड़े गए रूसी (Russia) सैनिक को शुक्रवार को राजधानी कीव में सोलोमेन्स्की जिला अदालत में पेश किया गया. कांच के छोटे से पिंजरे में बैठे रूसी सैनिक ने नीले और भूरे रंग के कपड़े पहने हुए थे. इसी बीच शिशिमारिन के वकील, विक्टर ओव्स्यानिकोव ने कहा है कि उन्होंने और उनके मुवक्किल ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि वह इस मामले में अपना बचाव कैसे करेंगे. 

ब्रिटेन ने कई वार क्राइम एक्सपर्ट यूक्रेन भेजे

रूस के पकड़े गए पहले सैनिक के खिलाफ पहले ट्रायल पर दुनियाभर की नजरें टिकी हैं. वहीं ब्रिटेन में युद्ध अपराध के मुकदमों में सहायता देने के लिए अपने कई वार क्राइम एक्सपर्ट यूक्रेन (Ukraine) में भेजे हैं. वे सबूत इकट्ठे करने, जांच करने और मुकदमा चलाने में यूक्रेन के वकीलों की मदद करेंगे. ब्रिटेन ने आरोप लगाया है कि रूस ने यूक्रेन में हैवानियत की है और निर्दोष लोगों को बड़े पैमाने पर मारा है. 

मोबाइल क्रेमेटोरियम लेकर चल रही रूसी सेना

ब्रिटेन का कहना है कि अपने युद्ध अपराधों को छिपाने के लिए रूसी सेना युद्ध क्षेत्र में मोबाइल क्रेमेटोरियम लेकर चल रही है. इन क्रेमेटोरियम में मारे गए यूक्रेनी (Ukraine) नागरिकों के साथ ही मृत रूसी सैनिकों को भी जलाया जा रहा है. जिससे दुनिया को मारे गए लोगों के बारे में कोई सबूत न मिल सकें.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News