Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Wednesday, 22 May 2024

World

अमीर मुस्लिम देश : एकमात्र मुस्लिम देश जो अमीरी का सुपर पावर बना, इसके आगे अमेरिका भी कुछ नहीं

23 February 2023 09:20 AM Mega Daily News
मुल्क,लेकिन,दुनिया,अमेरिका,ज्यादातर,कबीले,सालाना,भेड़बकरियां,तकदीर,नौजवान,कबीलाई,अब्दुलाजीज,साथियों,एकजुट,कमाता,,rich,muslim,country,became,super,power,emirati,america,nothing,front

दुनिया में जब ताकतवर और अमीर मुल्क की बात आती है तो पहला नाम अमेरिका का आता है लेकिन एक ऐसा भी मुल्क है जो अमेरिका से किसी भी मामले में कम नहीं है. जब आर्थिक सुपर पावर होने की बात आती है तो कहीं न कहीं इसके आगे अमेरिका पिछड़ा हुआ नजर आता है. यहां हम सऊदी अरब की बात कर रहे हैं, जहां कभी लोग ऊंट और भेड़-बकरियां चराया करते थे लेकिन मौजूदा समय में यह देश दुनिया के विकसित देशों में शामिल है. सऊदी अरब के ज्यादातर लोग इसकी तरक्की का श्रेय खुदा के रहम को देते हैं. लेकिन आज हम आपको बताएंगे कैसे सऊदी अरब गरीबी की गर्त से निकलकर अमीरी का सुपर पावर बना.

इस शख्स ने रखी असल सऊदी अरब की नींव

ज्यादातर मुल्क अपने नागरिकों की तकदीर लिखते हैं लेकिन सऊदी अरब की आधुनिक तकदीर लिखने वाला एक नौजवान था. एक समय था, जब यह देश कई कबीलाई हिस्सों में बंटा हुआ था और यहां के ज्यादातर लोग ऊंट और भेड़-बकरियां चराते थे. ये कबीले अक्सर एक-दूसरे से लड़ाई करता हुए नजर आते थे, जिस नौजवान का यहां जिक्र किया गया वो कोई और नहीं शेख अब्दुलाजीज अल-सौद (King Abdulaziz Al-Saud) ही थे जिन्होंने अपने 40 साथियों के मदद से इस मुल्क की नींव डाली. शेख अब्दुलाजीज अपने साथियों के साथ एक-एक कबीले को जीतते गए और खुद के साथ मिलाते हुए एकजुट करते गए. सभी कबीले को एकजुट करते हुए शेख ने 1932 के सऊदी अरब की नींव रखी थी.

सालाना 19 लाख कमाते हैं लोग!

साल 2021 में आई वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट बताती है कि सऊदी अरब में ‘जीडीपी पर कैपिटा’ औसतन 19 लाख रुपए है यानी यहां का हर एक व्यक्ति सालाना 19 लाख रुपए कमाता है, वहीं भारत की बात की जाए तो भारत सऊदी अरब से काफी पीछे है. भारत में औसतन एक शख्स सालाना 1.86 लाख रुपये कमाता है. सऊदी अरब की राष्ट्रीय भाषा अरबी है और यहां पर संविधान के लिए कुरान को रखा गया है. शेख ने अपने 20 साल के शासन काल में यहां के इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोरदार काम किया और देखते-देखते यह कबीलाई इलाका दुनिया के नक्शे पर पावरफुल देश बनने की ओर चल पड़ा था.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News