Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

World

पेट्रोल डेढ़ गुना महंगा, दुनिया की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था चरमराई, विरोध में इस देश के लोग सड़कों पर उतरे

09 August 2022 11:15 AM Mega Daily News
बांग्लादेश,सरकार,फीसदी,कीमतें,पेट्रोल,सड़कों,flipkart,googleadblock,रुपये,अंतरराष्ट्रीय,बाजार,लोगों,महंगाई,महीने,वित्त,petrol,one,half,times,costlier,worlds,fastest,growing,economy,collapsed,people,country,took,streets,protest

श्रीलंका के बाद अब बांग्लादेश में भी आर्थिक संकट गहरा गया है। यहां शनिवार को पेट्रोल के दाम में 51.7 फीसदी और डीजल में 42 फीसदी की बढ़ोतरी की गई, जो इतिहास में सबसे ज्यादा है। ईंधन कीमतें बढ़ाए जाने के विरोध में लोग सड़कों पर उतर आए हैं।

Amazon और Flipkart से भी सस्ता सामान बेच रही ये सरकारी वेबसाइट, दनादन खरीदारी कर रहे हैं ग्राहक

बांग्लादेश में अब एक लीटर पेट्रोल 130 टका (108 रुपये) और डीजल 114 टका (95.11 रुपये) का मिल रहा है। सरकार ने कहा कि तेल कंपनियों को आठ अरब टका का घाटा हुआ है। रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें बढ़ गई हैं। इसलिए दाम बढ़ाने के अलावा कोई चारा नहीं था। जैसे ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें घटेंगी, दाम घटा दिए जाएंगे।

Flipkart sale : फ्लिपकार्ट में लौटी खतरनाक सेल, सिर्फ 750 रुपए में मिल रहा है 10 हजार वाला स्मार्टफोन

बांग्लादेश में सरकार के फैसले के खिलाफ रविवार को लोग सड़कों पर उतरे। ढाका समेत कई शहरों में सड़कें जाम की गईं। बांग्लादेशी छात्र संगठनों ने भी प्रदर्शन में हिस्सा लिया। प्रदर्शनकारियों ने कहा, आम लोगों को पहले से ही महंगाई का सामना करना पड़ रहा है। सरकार के कुप्रबंधन ने लोगों को इस पीड़ा की और बढ़ा दिया है। बांग्लादेश में गत जून महीने में महंगाई दर नौ महीने के उच्च स्तर 7.56 फीसदी पर रही।

1. बांग्लादेश के वित्त मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले वित्त वर्ष में देश पर कुल 13,114 करोड़ डॉलर से अधिक का कर्ज।

 

2. रिपोर्ट के मुताबिक, बीते तीन वर्षों में हर साल 1645 करोड़ डॉलर का कर्ज सरकार पर बढ़ा है।

 

3. बांग्लादेश दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। मौजूदा समय में इसकी अर्थव्यवस्था 416 अरब डॉलर की है।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News