Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

World

कोरोना के बाद आया नया वायरस जो देता है एक दुर्लभ और गंभीर वायरल बीमारी

19 May 2022 10:54 AM Mega Daily News
मंकीपॉक्स,वायरस,लोगों,ब्रिटेन,अमेरिका,मामला,सामने,पहचान,मैसाचुसेट्स,डिपार्टमेंट,हेल्थ,संक्रमण,पुष्टि,यात्रा,प्रेस,,new,virus,came,corona,gives,rare,serious,viral,disease

दुनियाभर में कोरोना वायरस के बाद अब मंकीपॉक्स ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. ब्रिटेन के बाद अब अमेरिका में इसका मामला सामने आया है. अमेरिका के मैसाचुसेट्स डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ ने बुधवार को एक शख्स में मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण की पुष्टि की है. शख्स ने हाल ही में कनाडा की यात्रा की थी.

अमेरिका में आया मंकीपॉक्स का मामला

मैसाचुसेट्स डिपार्टमेंट ने प्रेस रिलीज में कहा कि शख्स की प्रारंभिक जांच जमैका की एक लैब में हुई, जबकि वायरस की पुष्टि यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) में हुई. फिलहाल CDC स्थानीय हेल्थ बोर्ड्स के साथ मिलकर उन लोगों की पहचान कर रहा है, जो उस शख्स के संपर्क में आए थे. प्रेस रिलीज के अनुसार, इस मामले से आम जनता को कोई खतरा नहीं है. शख्स अभी अस्पताल में भर्ती है और उसकी हालत ठीक है.  

क्या है मंकीपॉक्स

बयान में कहा गया है कि मंकीपॉक्स एक दुर्लभ और गंभीर वायरल बीमारी है जो आमतौर पर फ्लू जैसी बीमारी और लिम्फ नोड्स की सूजन से शुरू होती है. ये चेहरे और शरीर पर एक दाने के रूप में विकसित होती है. इसके ज्यादातर संक्रमण 2 से 4 सप्ताह तक चलते हैं. यह वायरस लोगों के बीच आसानी से नहीं फैलता है, लेकिन रोगी के शरीर के तरल पदार्थ और मंकीपॉक्स के घावों के संपर्क में आने से ये फैल सकता है.

ब्रिटेन में आ चुके हैं 9 मामले

इससे पहले, अमेरिका में इस साल एक भी मंकीपॉक्स के मामलों की पहचान नहीं की गई है, जबकि टेक्सास और मैरीलैंड में साल 2021 में नाइजीरिया यात्रा करने वाले लोगों में एक मामला सामने आया है. वहीं ब्रिटेन में मई 2022 की शुरुआत में मंकीपॉक्स के 9 मामलों की पहचान हुई है. इसका पहला मामला में नाइजीरिया सामने आया था. ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी अलर्ट पर है. एजेंसी का कहना है कि मंकीपॉक्स एक दुर्लभ वायरस है और यह आसानी से नहीं फैलता है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News