Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

World

सऊदी अरब के प्रिंस के ड्रीम प्रोजेक्ट की मुसलमान कर रहे आलोचना, वजह जान यकीन नहीं करेंगे आप

20 February 2023 11:40 PM Mega Daily News
प्रिंस,प्रोजेक्ट,मोहम्मद,सलमान,रियाद,हाईटेक,निर्माण,इमारत,मुकाब,एंटरटेनमेंट,जाएगा,होगी,क्राउन,सेंटर,ड्रीम,,muslims,criticizing,dream,project,prince,saudi,arabia,believe,reason

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (MBS) राजधानी रियाद के सेंटर में New Murabba नाम के हाईटेक शहर का निर्माण कराने जा रहे हैं. यह उनके ड्रीम प्रोजेक्ट विजन 2030 का हिस्सा है. इस प्रस्तावित शहर का सऊदी अरब की सरकार ने वीडियो भी जारी किया है, जिसमें इस हाईटेक सिटी की खासियतें और बड़ी इमारत Mukaab के बारे में बताया गया है. लेकिन इस इमारत के ढांचे पर लोग सवाल खड़े कर रहे हैं. खासकर मुसलमान इसे देखकर बहुत गुस्से में हैं और सऊदी अरब सरकार की निंदा कर रहे हैं. 

लोगों का तर्क है कि मुकाब की इस बिल्डिंग की संरचना मुसलमानों के सबसे पवित्र स्थल काबा से मिलती है. अरबी भाषा में मुकाब और काबा का मतलब एक ही है- घनाकार आकृति. कुछ लोगों ने तो सोशल मीडिया पर ये भी लिख दिया कि सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस अपने लिए अलग काबा का निर्माण कर रहे हैं, जो एंटरटेनमेंट के लिए है. मोहम्मद बिन सलमान ने गुरुवार को ही न्यू मुरब्बा डेवलपमेंट कंपनी के लॉन्च का ऐलान किया था. इसके तहत रियाद में दुनिया की सबसे हाईटेक सिटी बनाई जानी है.

रिपोर्ट में कहा गया कि मुरब्बा नाम के इस शहर में एक डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी, संग्रहालय, बड़ा थियेटर और बाकी एंटरटेनमेंट और कल्चरल सेंटर्स होंगे. यहां पैदल चलने के लिए रास्ते बनाए जाएंगे और हरियाली का विशेष ध्यान रखा जाएगा. 

क्या हैं खासियतें

रिपोर्ट में कहा गया है कि मुकाब नाम की यह विशालकाय इमारत मील का पत्थर साबित होगी. इसमें सभी तरह की तकनीकों का इस्तेमाल किया जाएगा. यह 400 मीटर लंबी, 400 मीटर चौड़ी और 400 मीटर ऊंची होगी. यह न्यूयॉर्क की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग जैसी 20 बिल्डिंगों के बराबर होगी. इसके सेंटर में एक बड़ा सर्पिल टावर का भी निर्माण कराया जाएगा.

सऊदी प्रिंस के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करने की जिम्मेदारी सॉवरेन वेल्थ फंड, पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड की है. इसको विजन 2030 को ध्यान में रखते हुए बनाया जा रहा है. माना जा रहा है कि इससे सऊदी अरब की इकोनॉमी को 50 अरब डॉलर का मुनाफा होगा. इससे तीन लाख 34 हजार डायरेक्ट और इनडायरेक्ट नौकरियां मिलेंगी. 

लोग कर रहे आलोचना

सऊदी प्रिंस के इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट की मुसलमान जमकर आलोचना कर रहे हैं. प्रोफेसर डॉ मुहम्मद अल-हचिमी अल-हमीदी ने ट्वीट कर लिखा, 'क्या रियाद में मोहम्मद बिन सलमान खुद का काबा बना रहे हैं? इस डिजाइन को उन्होंने अपने नए प्रोजेक्ट के लिए तय किया है...इसका मतलब यह एंटरटेनमेंट का नया काबा है.'

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News