Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

World

भारतीय मूल के लियो वराडकर बनेंगे आयरलैंड के प्रधानमंत्री, होगा मंत्रिमंडल में फेरबदल

18 December 2022 08:51 PM Mega Daily News
प्रधानमंत्री,मंत्री,आयरिश,पार्टी,वराडकर,कैबिनेट,सदस्यों,माइकल,द्वारा,पूर्व,मतदान,अनुसार,किया,फियाना,मार्टिन,,leo,varadkar,indian,origin,become,prime,minister,ireland,cabinet,reshuffle

फाइन गेल पार्टी के नेता भारतीय मूल के लियो वराडकर को आयरलैंड की संसद के निचले सदन में मतदान के बाद नया प्रधानमंत्री चुना गया. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को सदन के कुल 87 सदस्यों ने नए प्रधानमंत्री के रूप में उनके पक्ष में मतदान किया, जबकि 62 सदस्यों ने उनके खिलाफ मतदान किया.

मंत्रिमंडल में फेरबदल 

आयरिश राष्ट्रपति माइकल डी. हिगिंस द्वारा नए प्रधानमंत्री के रूप में उनकी नियुक्ति के बाद, वराडकर ने मंत्रिमंडल में फेरबदल की घोषणा की है. कैबिनेट सदस्यों की एक लिस्ट के अनुसार, पूर्व आयरिश प्रधानमंत्री और फियाना फेल के नेता माइकल मार्टिन नए उप प्रधानमंत्री और विदेश और रक्षा मंत्री बनेंगे, जबकि पूर्व विदेश और रक्षा मंत्री साइमन कोवेनी उद्यम, व्यापार और रोजगार मंत्री बनेंगे.

नई कैबिनेट की पहली बैठक

पूर्व वित्त मंत्री पास्चल डोनोहो सार्वजनिक व्यय और सुधार मंत्री होंगे जबकि पूर्व सार्वजनिक व्यय और सुधार मंत्री माइकल मैकग्राथ नए वित्त मंत्री के रूप में डोनोहो का स्थान लेंगे. देश की नई कैबिनेट में कुल मिलाकर 15 सदस्य होते हैं. अन्य कैबिनेट सदस्यों द्वारा आयोजित सभी पद समान हैं. आयरिश संसद के निचले सदन द्वारा नामांकन को मंजूरी दिए जाने के बाद, नई कैबिनेट ने शनिवार रात अपनी पहली बैठक की.

लगातार दूसरी बार रचा इतिहास

यह दूसरी बार है जब वराडकर को आयरिश प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है. वह पहली बार जून 2017 में आयरिश प्रधानमंत्री बने. जून 2020 में, वराडकर के नेतृत्व वाली फाइन गेल पार्टी ने फियाना फेल और ग्रीन पार्टी के साथ एक गठबंधन सरकार बनाई, जिसमें उन्होंने उप प्रधानमंत्री और उद्यम, व्यापार और रोजगार मंत्री के रूप में कार्य किया.

गठबंधन सरकार स्थापित करने में तीनों दलों द्वारा किए गए एक समझौते के अनुसार, फियाना फेल पार्टी के नेता माइकल मार्टिन ने दिसंबर 2022 तक आयरिश प्रधानमंत्री के रूप में काम किया. फाइन गेल पार्टी के नेता वराडकर मौजूदा सरकार के पांच साल के कार्यकाल के समाप्त होने तक नए प्रधानमंत्री बनने के लिए मार्टिन की जगह लेंगे.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News