Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

World

चीन की आर्थिक हालत खराब, बीते कुछ समय में महंगाई के अलावा बेरोजगारी भी बढ़ी, आर्थिक विकास दर 5.5 से नीचे

22 August 2022 08:00 AM Mega Daily News
कोरोना,आर्थिक,देशों,अर्थव्‍यवस्‍था,महामारी,दूसरे,देखते,सुधारने,जानकार,किया,लोगों,विश्‍व,दुनिया,सस्‍ते,झांसे,chinas,economic,condition,worsens,addition,inflation,past,unemployment,also,increased,e

चीन भले ही सस्‍ते कर्ज के झांसे में फंसाकर विभिन्‍न छोटे देशों को काबू करने की नीति पर काम कर रहा है लेकिन, एक हकीकत ये भी है कि उसका अपना घर काफी खराब हालत में है। चीन की अर्थव्‍यवस्‍था कोरोना महामारी के बाद से उबर नहीं पाई है। इतना ही नहीं चीन में प्रापर्टी की कीमतों में आई जबरदस्‍त गिरावट वहां की खराब आर्थिक हालत का संकेत दे रही है। चीन में बीते कुछ समय में महंगाई के अलावा बेरोजगारी भी बढ़ी है और प्रतिव्‍यक्ति आय कम हुई है। इसको देखते हुए चीन ने ब्याज दरों में कटौती की है।

आर्थिक विकास की दर 5.5 से नीचे

चीन के सरकारी आंकड़े बता रहे हैं कि देश की आर्थिक दशा सुधारने के उसके सभी प्रयास विफल हुए हैं। वो मौजूदा वित्‍त वर्ष में अर्थव्‍यवस्‍था की दर के 5.5 फीसद के लक्ष्‍य को पाने में भी नाकाम रहा है। चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग का कहना है कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार के लिए मुद्रा के प्रवाह को बढ़ाना बेहद जरूरी है। उन्‍होंने देश की खराब हालत को देखते हुए तत्‍काल कदम उठाने को कहा है।

चीन में कोरोना महामारी

चीन कीअर्थव्‍यवस्‍था पर नजर रखने वाले जानकार जैकब गुंटर का कहना है कि कोरोना को लेकर अन्‍य देशों ने जो पालिसी बनाई और इसको कंट्रोल किया वो काम चीन ने नहीं किया। चीन ने कोरोना के साथ जीना नहीं सीखा। यही वजह है कि कोरोना महामारी आज भी आर्थिक अराजकता फैलाने का बड़ा कारण बन गया है। इतना ही नहीं चीन ने कोरोना से लड़ाई में कारगर MrNA टीके का आयात नहीं किया। इसकी वजह से चीन के लोगों में दूसरे देशों के मुकाबले इम्‍यूनिटी कम बन सकी है। विश्‍व के दूसरे बड़े जानकार भी मानते हैं कि चीन में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव और टीके को लेकर हिचकिचाहट कहीं अधिक है।

दुनिया से अलग चीन के कदम

जानकारों का ये भी कहना है कि चीन अपनी आर्थिक हालत को सुधारने के लिए दुनिया के दूसरे देशों से अलग कदम उठा रहा है। विश्‍व में जहां बैंकों ने ब्‍याज की दरें बढ़ाई हैं, वहीं चीन ने कम किए हैं। चीन की जीरो कोविड नीति की वजह से लोगों के मन में काम धंधे कभी भी ठप होने का डर बैठा हुआ है।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News