Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Wednesday, 22 May 2024

World

ट्रक के समान एक एस्ट्रोराइड पृथ्वी के बेहद नजदीक से गुजरेगा

28 January 2023 01:12 AM Mega Daily News
पृथ्वी,क्षुद्रग्रह,स्काउट,भविष्यवाणी,asteroids,asteroid,वायुमंडल,गेनेडी,बोरिसोव,नजदीक,निकलेगा,बताया,सप्ताह,गुजरेगा,लगाया,,like,truck,pass,close,earth

American Space Agency नासा ने भविष्यवाणी की है कि साल 2023 में एक क्षुद्रग्रह या एस्ट्रोराइड (Asteroid) पृथ्वी के बेहद नजदीक से होकर निकलेगा. बाकी Asteroids की तुलना में ये Asteroid धरती के सबसे पास होगा जिसका आकार किसी ट्रक के समान है. नासा ने बताया है कि यह घटना इसी सप्ताह में होने वाली है. आपको बता दें कि यह पृथ्वी की सतह से केवल 2,200 मील ऊपर होगा. अब तक इतिहास में रिकॉर्ड किए गए सभी Asteroids में यह पृथ्वी के सबसे नजदीक से गुजरेगा. अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि क्षुद्रग्रह के पृथ्वी से टकराने का कोई खतरा नहीं है. अगर ऐसा होता भी है तो क्षुद्रग्रह पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने भर से विघटित हो जाएगा क्योंकि इसका आकार 11.5 से 28 फीट (3.5 से 8.5 मीटर)  जो वायुमंडल को पार नहीं कर पाएगा.

गेनेडी बोरिसोव ने लगाया Asteroid का पता

इस Asteroid का पता गेनेडी बोरिसोव ने लगाया है. शनिवार को खगोलशास्त्री गेनेडी बोरिसोव ने क्षुद्रग्रह को देखा और माइनर प्लेनेट सेंटर (Minor Planet Center) को इसकी सूचना दी. नासा के स्काउट इफेक्ट रिस्क असेसमेंट सिस्टम (Scout Impact Risk Assessment System) का उपयोग एमपीसी के डेटा का विश्लेषण करने और निकट चूक की भविष्यवाणी करने के लिए किया गया था. अगर यह धरती के वायुमंडल में आता है तो इसके कुछ बड़े मलबे संभावित रूप से छोटे उल्कापिंडों के रूप में धरती पर गिरेंगे.

क्षुद्रग्रह से पृथ्वी को कोई खतरा नहीं

स्काउट विकसित करने वाले जेपीएल के एक नेविगेशन इंजीनियर डेविड फार्नोचिया ने कहा है कि स्काउट ने 2023 BU से किसी तरह का खतरा नहीं बताया है और इससे होने वाले खतरे को साफ-साफ खारिज कर दिया है लेकिन स्काउट ने यह साफ कर दिया कि ये क्षुद्रग्रह पृथ्वी के सबसे पास से होकर गुजरेगा. डेविड फार्नोचिया ने कहा है कि वास्तव में यह अब तक ज्ञात पहला Asteroids है जो धरती के इतने पास से होकर निकलेगा. हालांकि इस क्षुद्रग्रह से पृथ्वी को कोई खतरा नहीं है फिर भी नासा सुरक्षा के निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. नासा सिस्टम्स ने भविष्यवाणी की है कि एक बॉक्स ट्रक के आकार का ये क्षुद्रग्रह इस सप्ताह पृथ्वी के बहुत करीब आएगा.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News