Breaking News
माधुरी दीक्षित के साथ जब इस अभिनेता ने कर दी थी गलत हरकत, फुट-फुटकर रोई थी माधुरी हेमा मालिनी और धर्मेंद्र पर टूटा दुखो का पहाड़, बेटी को लेकर आयी बेहद बुरी खबर, पूरा परिवार सदमे में मात्र 417 रुपये का निवेश बना सकता है करोड़पति, हो जायेंगे मालामाल, ऐसे समझे इन्वेस्टमेंट गणित Ration Card New Rule : मुफ्त राशन पर बदल गया नियम, गेहूं और चावल के लिए जरूरी करें यह काम Gold-Silver Price Today : सुबह – सुबह धड़ाम हुए सोने के दाम, खरीददारी करने टूटे लोग, गिरकर 47 हजार के नीचे पहुंच रेट
Sunday, 03 March 2024

World

न्यूजीलैंड में बाढ़ और भूस्खलन के बाद चक्रवाती तूफान ने मचाई तबाही, लगा आपातकाल

15 February 2023 12:52 AM Mega Daily News
न्यूजीलैंड,आपातकाल,राष्ट्रीय,तूफान,भूकंप,देखते,घोषणा,गेब्रियल,चक्रवाती,बारिश,भूस्खलन,सरकार,cyclone,gabriel,इतिहास,,flood,landslide,new,zealand,cyclonic,storm,caused,havoc,emergency,imposed

न्यूजीलैंड में बाढ़ और भूस्खलन के बाद एक और मुसीबत आने वाली है, जिसे देखते हुए न्यूजीलैंड सरकार ने मंगलवार को राष्ट्रीय आपातकाल (National State of Emergency) की घोषणा कर दी. दरअसल, न्यूजीलैंड में गेब्रियल चक्रवाती तूफान (Cyclone Gabriel) का खतरा मंडरा रहा है, जिसे देखते हुए सरकार ने आपातकाल लगा दिया है. चक्रवात की वजह से न्यूजीलैंड के नॉर्थलैंड, ऑकलैंड, हॉक्स बे, वाइकाटो, बे ऑफ प्लेंटी और ताइराविटीमें पहले से ही आपातकाल लागू हैं.

इतिहास में तीसरी बार न्यूजीलैंड में राष्ट्रीय आपातकाल

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, न्यूजीलैंड के इतिहास में यह तीसरी बार है, जब देश में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की गई है. इससे पहले साल 2020 में कोविड-19 महामारी के दौरान न्यूजीलैंड में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की गई थी. जबकि न्यूजीलैंड में पहला राष्ट्रीय आपातकाल साल 2019 में क्राइस्टचर्च आतंकी हमले के दौरान लगाया गया था.

तूफान और बारिश की वजह से 40 हजार घरों में बिजली गुल

चक्रवाती तूफान गेब्रियल ((Cyclone Gabriel)) की वजह से न्यूजीलैंड को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है और उत्तरी द्वीप में बड़े पैमाने पर बाढ़ के बाद भूस्खलन हुआ है. तूफान की वजह से तेज समुद्री लहरें उमड़ रही हैं और कई इलाकों में भारी बारिश हई है. बारिश और तेज हवाओं की वजह से न्यूजीलैंड में करीब 40 हजार से ज्यादा घरों में बिजली गुल हो गई है. खतरे को देखते हुए प्रशासन ने न्यूजीलैंड आने और यहां जाने वाली सैकड़ों उड़ानें रद्द कर दी है.

न्यूजीलैंड में सोमवार को आया था 6.1 तीव्रता का भूकंप

चक्रवाती तूफान गेब्रियल (Cyclone Gabriel) के खतरे के बीच न्यूजीलैंड में केरमाडेक द्वीप में सोमवार को 09:18:07 जीएमटी पर 6.1 तीव्रता का भूकंप आया था. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने यह जानकारी देते हुए बताया कि भूकंप का केंद्र 374.033 किमी की गहराई के साथ शुरू में 29.5218 डिग्री दक्षिण अक्षांश और 177.9727 डिग्री पश्चिम देशांतर पर निर्धारित किया गया. हालांकि, भूकंप से किसी जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News