Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

India

टिकट के दलालों को सिस्टम से बाहर करने के लिए भारतीय रेल अब टिकट बुकिंग का तरीका बदलने जा रही है

30 May 2022 12:59 AM Mega Daily News
irctc,बुकिंग,रेलवे,सिस्टम,कुमार,ऑनलाइन,अकाउंट,aadhaar,आईआरसीटीसी,बदलने,पासपोर्ट,होगा,ट्रेन,लॉगइन,सुरक्षा,,indian,railways,going,change,way,booking,tickets,get,ticket,brokers,system

अगर आप ऑनलाइन रेल टिकट बुक करते हैं ये खबर आपके बेहद काम की है. IRCTC के अकाउंट से कोई एक महीने में 6 टिकट बुक कर सकते हैं, इससे ज्यादा टिकट बुक करने के लिए आपको अपना अकाउंट Aadhaar से लिंक करना होता है. आपको बता दें कि आईआरसीटीसी अब टिकट बुकिंग का तरीका बदलने जा रहा है. अब आपको केवल एक टिकट के लिए भी आधार की डिटेल्स देना पड़ सकता है. आइए जानते हैं इसकी डिटेल. 

IRCTC से टिकट बुकिंग का नया सिस्टम 

आईआरसीटीसी अब टिकट बुकिंग की प्रक्रिया बदलने जा रहा है. अगली बार एक भी रेलवे का ऑनलाइन टिकट बुक करने जाएं तो हो सकता है कि IRCTC आपसे PAN, आधार या पासपोर्ट की जानकारी भी मांगे. दरअसल रेलवे टिकट के दलालों को टिकट बुकिंग के सिस्टम से बाहर करने के लिए IRCTC ये कदम उठाने जा रहा है. IRCTC एक नए सिस्टम पर तेजी से काम कर रहा है, जिसमें आपको अपना आधार-PAN से लिंक करना होगा. IRCTC की वेबसाइट या ऐप के जरिये ट्रेन टिकट बुक करने के लिए जब आप  लॉग-इन करेंगे तो आधार, पैन या पासपोर्ट नंबर डालना पड़ सकता है.

PAN, Aadhaar से लिंक होगा रेलवे का टिकट 

रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के डायरेक्टर जनरल अरुण कुमार ने बताया कि रेलवे IRCTC के साथ आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स लिंक करने की एक योजना पर काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि पहले फर्जीवाड़ा के खिलाफ जो कार्रवाई होती थी वह ह्यूमन इंटेलिजेंस पर आधारित थी, लेकिन असर काफी नहीं था. आखिरकार हमने टिकट के लिए लॉग-इन करते समय इसे पैन, आधार या पहचान के दूसरे दस्तावेजों के साथ लिंक करने का फैसला किया है. इससे हम टिकटों की बुकिंग के फर्जीवाड़े को रोका जा सकता है.

'सिस्टम को जल्द ही शुरू करेंगे' 

अरुण कुमार ने बताया कि हमें सबसे पहले एक नेटवर्क बनाने की जरूरत है. आधार प्राधिकरण के साथ हमारा काम करीब-करीब पूरा हो चुका है. जैसे ही पूरा सिस्टम काम करने के लिए तैयार होगा. हम इसको लागू करके इस्तेमाल शुरू कर देंगे. अरुण कुमार ने कहा कि रेल सुरक्षा ऐप डेवलप किया गया है जहां पर इस मामलों से जुड़ी शिकायतें कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि 6049 स्टेशनों और सभी पैसेंजर ट्रेन कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाने की भी योजना है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News