Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Wednesday, 17 July 2024

Health

आपकी ये 6 आदतें दिल को कर सकती हैं बीमार, बढ़ जाता है हार्ट डिजीज का खतरा

30 September 2022 12:55 PM Mega Daily News
हार्ट,लगातार,करें,डिजीज,लोगों,एक्सरसाइज,अनुसार,ड्रिंक,अटैक,कार्डियक,अरेस्ट,समस्याएं,स्वस्थ,googleadblock,प्रतिदिन,6,habits,make,heart,ill,increases,risk,disease

Unhealthy Habits for Heart : हार्ट डिजीज कम उम्र के लोगों में भी काफी तेजी से हो रहा है. 30 से 35 की उम्र में हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट होने के मामले भी सामने आ रहे हैं. कई कारणों से हार्ट संबंधित समस्याएं शुरू हो सकती हैं.

एक्सरसाइज ना करना, लगातार बैठे रहना, अनहेल्दी, प्रॉसेस्ड फूड, कैलोरी युक्त और फैटी फूड्स के सेवन आदि से भी लोग हृदय की समस्याओं से ग्रस्त हो रहे हैं. दिल का रोग बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. यदि समय रहते इसके लक्षणों पर गौर ना किया जाए, तो कार्डियक अरेस्ट से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. एक स्वस्थ दिल के लिए कुछ हेल्दी हैबिट्स को अपनाना बहुत ज़रूरी है.

इसके लिए स्वस्थ खानपान की आदतें, प्रतिदिन एक्सरसाइज करना आवश्यक है, लेकिन अक्सर लोग कुछ ऐसी गलत आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लेते हैं, जो हार्ट डिजीज के रिस्क को बढ़ाने के लिए काफी हैं.

खराब आदतें जो हार्ट को पहुंचाती हैं नुकसान

लगातार बैठे रहना

एवरीडेहेल्थ डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, कुछ लोगों की सिटिंग जॉब होती है, जिसमें देर तक बैठकर काम करना पड़ता है. ज्यादा देर तक लगातार बैठे रहने की आदत या मजबूरी आपके दिल को अंदर ही अंदर बीमार बना देती है.

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, जिनकी लाइफस्टाइल एक्टिव होती है, उन लोगों की तुलना में पर्याप्त रूप से नहीं चलने वाले और प्रत्येक दिन पांच घंटे या उससे अधिक समय तक बैठे रहने वालों में हृदय गति रुकने का जोखिम दोगुना होता है. अगर आपका डेस्क जॉब है, तो भी बीच-बीच में हर घंटे पांच मिनट की सैर करें. आपकी दिनचर्या में यह छोटा सा बदलाव धमनियों को लचीला और रक्त को ठीक से प्रवाहित करने में मदद कर सकता है. इससे आप लगातार बैठे रहने के कारण हार्ट पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभावों से बचे रह सकते हैं.

अधिक शराब का सेवन करना

यदि आप बहुत ज्यादा एल्कोहल का सेवन करते हैं, तो इससे हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक, मोटापे की समस्या हो सकती है और ये सभी समस्याएं हार्ट डिजीज होने के खतरे को बढ़ा सकती हैं. एक स्टडी के अनुसार, यदि पुरुष एक दिन में दो ड्रिंक से अधिक और महिलाएं एक ड्रिंक से अधिक लेती हैं, तो इससे नॉर्मल हार्ट रिदम बाधित हो सकता है, जिससे हार्ट फेल होने का रिस्क बढ़ जाता है. बेहतर है कि ओकेजनली ड्रिंक लें या फिर एक गिलास वाइन का सेवन करें.

स्ट्रेस में रहना दिल के लिए अच्छी आदत नहीं

तनाव में रहने के कारण शरीर एड्रेनलाइन छोड़ने के लिए प्रेरित करता है, जो अस्थायी रूप से शरीर के कार्यों को प्रभावित करता है. इससे हृदय गति, रक्तचाप बढ़ सकता है. समय के साथ, बहुत अधिक तनाव दिल में रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और हार्ट अटैक, स्ट्रोक होने के जोखिम को बढ़ा सकता है.

स्ट्रेस से छुटकारा पाने के लिए प्रतिदिन शारीरिक गतिविधियों में खुद को शामिल करें. इससे मानसिक तनाव दूर होगा. प्रत्येक दिन लगभग 30 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली एक्सरसाइज करें.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News