Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Health

Diabetes Diet : इन फूड वैरायटी को शामिल करे डाइट में, सिर्फ 2 से 4 दिनों में शुगर हो जाएगा नॉर्मल

18 April 2023 07:47 PM Mega Daily News
कंट्रोल,डायबिटीज,मरीजों,साबुत,बादाम,क्रॉनिक,करें,आसानी,अखरोट,जरूरी,फॉस्टिंग,लगातार,mgdl,सामान्य,सिर्फ,diabetes,diet,include,food,varieties,sugar,become,normal,2,4,days

डायबिटीज़ एक ऐसी क्रॉनिक बीमारी है जिसका लम्बे समय तक हाई रहना सेहत के लिए खतरे की घंटी है। डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है कि फॉस्टिंग शुगर से लेकर लंच के बाद तक की ब्लड शुगर को कंट्रोल करें। अगर फॉस्टिंग शुगर लगातार 100 MG/DL को पार करें और भोजन करने के बाद सामान्य ब्लड शुगर का स्तर 135 और 140 mg/dL के बीच होता है तो ब्लड शुगर का स्तर हाई कहलाता है। ब्लड शुगर का स्तर लगातार हाई रहने से दिल के रोगों,किडनी और लंग्स को खतरा पहुंच सकता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है कि वो ब्लड शुगर को कंट्रोल करें।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए डाइट का ध्यान रखें। डाइट में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करें जिनका सेवन करके सिर्फ एक से दो दिनों में ही क्रॉनिक शुगर को भी कंट्रोल किया जा सकता है। 

सिट्रस फ्रूट्स को करें डाइट में शामिल:

संतरा,नींबू जैसे सिट्रस फ्रूट्स का सेवन करके डायबिटीज को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए संतरा एक सुपरफूड है जो विटामिन सी, फाइबर, फोलेट और पोटैशियम से भरपूर होता है। इस फ्रूट का सेवन करके डायबिटीज को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

साबुत अनाज का सेवन करें:

साबुत अनाज ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बेहद असरदार साबित होता है। इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है। साबुत अनाज में ब्राउन राइस,रागी और राई का सेवन ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल कर सकता है। डायबिटीज के मरीज इन साबुत अनाज का सेवन करके क्रॉनिक डायबिटीज को भी कंट्रोल कर सकते हैं।

अखरोट और बादाम का करें सेवन डायबिटीज कंट्रोल रहेगी:

अखरोट और बादाम का सेवन डायबिटीज को कंट्रोल करने में बेहद असरदार साबित होता है। अखरोट में फाइबर की भारी मात्रा बहुत अधिक होती है अगर इसका सेवन भिगो कर किया जाए तो असानी से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। बादाम में फाइबर, मोनोअनसैचुरेटेड फैट, जिंक और मैग्नीशियम जैसे पोषण तत्व मौजूद होते हैं। बादाम का सेवन करने से बॉडी को एनर्जी मिलती है,वजन कम होता है और डायबिटीज जल्द से जल्द कंट्रोल रहती है।

इन चार तरह की बैरी का करें सेवन शुगर कंट्रोल रहेगी:

चार तरह की बैरी ब्लू बैरी,रस बैरी,ब्लैक बैरी और जामुन का सेवन डायबिटीज के मरीजों पर दवा की तरह असर करता है। इन बैरीज में अगर किसी भी एक का रोज़ाना सेवन कर लिया जाए तो असानी से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।

Note : आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News