Breaking News
माधुरी दीक्षित के साथ जब इस अभिनेता ने कर दी थी गलत हरकत, फुट-फुटकर रोई थी माधुरी हेमा मालिनी और धर्मेंद्र पर टूटा दुखो का पहाड़, बेटी को लेकर आयी बेहद बुरी खबर, पूरा परिवार सदमे में मात्र 417 रुपये का निवेश बना सकता है करोड़पति, हो जायेंगे मालामाल, ऐसे समझे इन्वेस्टमेंट गणित Ration Card New Rule : मुफ्त राशन पर बदल गया नियम, गेहूं और चावल के लिए जरूरी करें यह काम Gold-Silver Price Today : सुबह – सुबह धड़ाम हुए सोने के दाम, खरीददारी करने टूटे लोग, गिरकर 47 हजार के नीचे पहुंच रेट
Saturday, 24 February 2024

Health

Health tips : पुरुषों को रोज करना चाहिए बटरफ्लाई आसन, मिलते हैं ये गजब के फायदे, जानें यहां

30 August 2022 12:02 PM Mega Daily News
पुरुषों,अच्छा,बटरफ्लाई,पैरों,गंभीर,योगासन,butterfly,googleadblock,क्षमता,मजबूत,दोनों,तितली,जांघों,घुटनों,विद्या,health,tips,men,posture,daily,get,amazing,benefits,know

योग ऐसी विद्या है जिससे गंभीर से गंभीर रोग को ठीक किया जा सकता है. लेकिन इसका अच्छा परिणाम तभी मिलता है जब आप इसे नियमित रूप से करें. योगासन करने से ब्लड शुगर, बीपा, हार्ट, ब्रेन सबकुछ दुरुस्त रहता है. यहां तक कि इससे दिमाग में नकारात्मक विचार भी नहीं आते हैं. आप दिन भर ऊर्जावान महसूस करते हैं. आज इस लेख में हम आपको बताएंगे पुरुषों (butterfly yogasan for male) के लिए बटरफ्लाई योग करने से क्या होता है.

पुरुषों के लिए बटरफ्लाई योग के फायदे

  • यह आसन पुरुषों की प्रजनन क्षमता को मजबूत बनाता है. इस पोज को करने से आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) अच्छा होता है, आपकी फर्टिलिटी के लिए अच्छा माना जाता है. बटरफ्लाई योगासन (butterfly yoga) महिला एवं पुरुष दोनों को करना चाहिए. 
  • तितली आसन (titli asan) करने से आपकी अंदरूनी मांसपेशियां मजबूत बनी रहेगी. इस आसन को करने से जांघों की मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव से राहत मिलती है. वहीं, यह घुटनों में होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है.
  • पुरुषों को अगर थकान (tired) और कमजोरी (weakness) जैसी समस्या बनी रहती है, तो उन्हें इस आसन को शुरू कर देना चाहिए, इससे जल्द ही लाभ मिलेगा. वहीं यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता (Immunity power) को भी बढ़ाने में सहायक है.
  • सबसे पहले अपनी योगा मैट को बिछा लें, फिर घुटनों को मोड़ते हुए पैरों को पेल्विस के नजदीक लाएं. ध्यान रहे कि आपके पैरों के तलवे एक दूसरे से जुड़े हुए रहें बिल्कुल। अपने हाथों से दोनों पैरों को कसकर पकड़े रहें. अब अपनी जांघों तितली की पंख की तरह ऊपर नीचे करते हुए हिलाना शुरू कर दें. 

 

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News