Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Tuesday, 21 May 2024

Health

मौत की 7वीं सबसे बड़ी वजह बन सकती है डायबिटीज, इन 5 फूड्स खाकर करें कंट्रोल

22 June 2022 10:28 AM Mega Daily News
कंट्रोल,बीमारी,डायबिटीज,इस्तेमाल,करेले,क्रैनबेरी,मरीजों,ज्यादा,खट्टे,डाइबिटीज,मात्रा,सब्जी,क्रूसीफेरस,सब्जियों,डाइबिटीज़,diabetes,become,7th,biggest,cause,death,control,eating,5,foods

डाइबिटीज़ को कैसे नियंत्रित करें: देश और दुनिया में आज कल हर घर में डायबिटीज के मरीज मिल जाते है, उनके लिए सबसे मुश्किल होता है ब्लड शुगर को कंट्रोल करना. ऐसे में आप कुछ खास डाइट प्लान बना सकते हैं. 

डाइबिटीज़ डाइट प्लान: डायबिटीज भारत में  एक ऐसी बीमारी बन चुकी है, जिसका शिकार काफी लोग बन रहे हैं. मधुमेह के मरीजों को इसे कंट्रोल करने के लिए परेशानी उठानी पड़ती है. अगर आप चाहें तो बहुत कम वक्त में आप इस बीमारी में खुद को सेहतमंद बना सकते है, देखा जाए तो ये एक ऐसी बीमारी है जो एक बार किसी को हो जाए उसे पूरी जिंदगी उसका साथ नहीं छोड़ती.

'आने वाले वक्त में बढ़ेगा डायबिटीज का खतरा'

WHO के मुताबिक आने वाले समय में ये बीमारी मौत की 7वीं सबसे बड़ी वजह बन सकती है, मधुमेह (Diabetes ) मेटोबोलिक डिजीज ग्रुप की एक बीमारी है, अगर इसे कंट्रोल नही किया जाए तो किडनी फेलियर की समस्या, मोटापा, कम समय में ज्यादा थकान और स्ट्रोक जैसी परेशानी मौत को बुलावा दे सकती हैं, इसलिए अभी से ही इस बीमारी को कंट्रोल करने के लिए इन 5 तरह की चीजें खाना शुरू करें.

डायबिटीज के मरीज खाएं ये 5 फूड्स

1. खट्टे फलों के छिलके (Citrus Fruit Peels)

आपको जानकर हैरानी होगी की खट्टे फलों से शुगर यानी (Blood Pressure) को आसानी से कंट्रोल कर सकते है, निंबू, संतरे, अंगूर जैसे खट्टे फलों के छिलके का इस्तेमाल करें, जो फ्लेवोनोइड्स होने की वजह से कड़वा या उसमें तीखापन होता है, यह एक ताकतवर एंटीऑक्सिडेंट होता है, जिसके इस्तेमाल से आपको शुगर लेवल कम करने में मदद मिलती है.

2. करेले का जूस (Bitter Gourd Juice)

करेले के औषधीय गुणों के बारे में सब लोग जानते हैं, ये बेशक ये कड़वा होता है, लेकिन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. करेले में चारटिन और मोमोर्डीसीन होता है, जो डाइबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर (Blood Sugar) के लेवल को कम करने में मदद करता है, अगर सुबह एक गिलास करले के जूस का सेवन करते है, तो जल्द ही आप देखेंगे की आप अपने शुगर पर कंट्रोल तेजी से कर पा रहे हैं. क्योंकि करेले में विटामिन ए और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. 

3. पालक (Spinach)

पालक में सबसे ज्यादा विटामिन्स, प्रोटीन पाए जाते हैं. काफी लोग दालों को पकाते समय उसमें लौकी के टुकड़े और पालक का इस्तेमाल करते है. ये तीनों आपके लिए विटामिन, मैग्निसियम, कार्ब्स , प्रोटीन का रिच सोर्स होता है. देखा जाए तो पालक में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरीज की मात्रा काफी कम होती है. साथ ही, ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी इस हरी पत्तेदार सब्जी का सेवन की सलाह दी जाती है. पालक में पॉलीफेनॉल और विटामिन-सी होता है, जो डाइबिटीज को काबू करने में मददगार होता है.

4. क्रूसीफेरस सब्जी (Cruciferous Vegetable)

क्रूसीफेरस सब्जियों में ब्रोकली, पालक, गाजर, केले, ब्रूसेल स्प्राउट्स जैसी सब्जी शामिल है, ब्लड शुगर वाले रोगियों के लिए ये सब्जियां बेहद फायदेमंद है, इन सभी सब्जियों का दिन प्रतिदिन सेवन करने से रोज रोज एक अलग ऊर्जा का विकास होगा, शुगर वाले मरीजों को क्रूसीफेरस सब्जियों का इस्तेमाल डे डाइट प्लान बनाकर जरूर करना चाहिए, कुछ दिनो में इसका अच्छा परिणाम उन्हें देखने को मिलेगा और स्वस्थ में सुधार  होगा

5. क्रैनबेरी (Cranberry Juice)

लाल रंग की क्रैनबेरी कुछ लोग इससे लाल खट्टा बेर भी कहते है, आमतौर पर ये नॉर्थ अमेरिका में पाए जाने वाला फ्रेश और हेल्थी बेरी है, देखा जाए तो क्रैनबेरी में कम मात्रा में कैलोरी होती है, जो डाइबिटीज के समय होने वाले स्ट्रोक से बचाता है, क्रैनबेरी के नियमित सेवन से आप दिल को भी सेहतमंद रख सकते हैं.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News