Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Auto and tech

Whatsapp की इन 5 नई चीजों में क्या खास है? देखिये

11 October 2022 12:49 AM Mega Daily News
वट्सऐप,मेसेज,प्लेबैक,इनमें,स्पीड,लोगों,इमोजी,दूसरों,दिनों,अलावा,मामले,प्राइवेसी,मोर्चे,क्रिएट,दोस्तों,special,5,new,things,whatsapp

Whatsapp की इन 5 नई चीजों में क्या खास है? इनमें से कुछ फीचर ओरिजिनल होते हैं तो कुछ दूसरों से ‘इंसपायर्ड’। पिछले दिनों इसने पांच नए फीचर पेश किए हैं। आइए देखते हैं कि इनमें क्या खास है। मेटा के मालिकाना हक वाले इस इंस्टैंट मेसेजिंग प्लैटफॉर्म के नए फीचर्स में एक फीचर गूगल मीट या जूम कॉल जैसी सहूलियत देता है। इसके अलावा वट्सऐप ने वॉइस चैट के मामले में भी कुछ सुधार किए हैं। प्राइवेसी से लेकर शेयरिंग तक के मोर्चे पर भी वट्सऐप ने नए नए कदम उठाए हैं।

गूगल मीट जैसा क्या है वट्सऐप में?
वट्सऐप ने अपने कॉल लिंक्स फीचर को सिलसिलेवार ढंग से पेश करना शुरू किया है। इसमें यूजर्स कॉल्स टैब में एक कॉल लिंक क्रिएट कर सकते हैं। यह कुछ वैसा ही है, जैसा गूगल मीट या जूम कॉल में होता है। यूजर कॉल लिंक क्रिएट करने के बाद उसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के बीच शेयर कर सकते हैं। इस तरह ग्रुप वीडियो कॉल में मदद मिलेगी। खास बात यह है कि जिन लोगों के पास वट्सऐप अकाउंट नहीं हैं, वे भी ऐप डाउनोड करने के बाद इस कॉल से जुड़ सकते हैं। एक कॉल लिंक 90 दिनों तक एक्टिव रहता है और इसके जरिए एक बार में 32 लोग ग्रुप वीडियो कॉल में जुड़ सकते हैं।

वॉइस मेसेज के मामले में वट्सऐप ने क्या नया किया?
वट्सऐप ने अपने वॉइस चैट फीचर को बेहतर बनाने के लिए कुछ नए फीचर जोड़े हैं। इनमें चैट प्लेबैक, पॉज/रिज्यूम रिकॉर्डिंग, प्रीव्यू, प्लेबैक स्पीड और रिमेंबर प्लेबैक पोजिशन जैसे फीचर हैं। चैट प्लेबैक में खासियत यह है कि आप दूसरों से चैटिंग करते हुए या उनसे मेसेज पर कनेक्ट होते हुए भी इसके जरिए बैकग्राउंड में एक वॉइस मेसेज प्ले कर सकते हैं।

पॉज और रिज्यूम रिकॉर्डिंग फीचर से आप वॉइस रिकॉर्डिंग को पॉज कर सकते हैं और सुन सकते हैं। रिकॉर्डेड मेसेज को किसी के पास भेजने से पहले सुनना हो तो यह काम आप प्रीव्यू फीचर के जरिए कर सकते हैं। वहीं, प्लेबै्रक स्पीड वाला फीचर आपको प्लेबैक स्पीड बढ़ाने की सुविधा देता है। आप प्लेबैक स्पीड दोगुनी भी कर सकते हैं।

वट्सऐप मेसेज पर रिएक्शन का फीचर कैसा है?
वट्सऐप रिएक्शंस का जो फीचर है, इसने वट्सऐप मेसेज पर प्रतिक्रिया देने के नए तरीके सामने रख दिए हैं। इनमें आप इमोजी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपने जो मेसेज भेजे हों या रिसीव किए हों, उन पर देर तक प्रेस करें तो आपके सामेन कई तरह की इमोजी आ जाती हैं। आप उनमें से कोई चुन सकते हैं। वट्सऐप ने अब कस्टम इमोजी जोड़ने का विकल्प भी दे दिया है।

वट्सऐप के शेयर मोर और प्राइवेसी फीचर में क्या खास बात है?
शेयरिंग के मोर्चे पर बढ़ाने के लिए वट्सऐप ने फाइल साइज की लिमिट को 100 एमबी से बढ़ाकर 2 जीबी कर दिया है। आप अब बड़ी फाइल, डॉक्युमेंट और मल्टीमीडिया कंटेंट अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा वट्सऐप ने नया ऑप्शन भी दिया है। इसका नाम रखा गया है माय कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News