Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

States

मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी: फॉरेस्ट गार्ड और जेल प्रहरी के रिक्त पदों के लिए जल्द करें अप्लाई

24 December 2022 01:12 AM Mega Daily News
परीक्षा,कैंडिडेट्स,आवेदन,भर्ती,सामान्य,शुल्क,प्रदेश,कर्मचारी,प्रक्रिया,गार्ड,पुलिस,जाएगा,राज्य,रुपये,विभाग,,government,jobs,madhya,pradesh,apply,soon,vacant,posts,forest,guard,jail,prahari

मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे कैंडिडेट्स के लिए बहुत ही शानदार मौका है. अगर आप भी इसके लिए तैयारी कर रहे हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की है. दरअसल, मध्य प्रदेश कर्मचारी मंडल (व्यावसायिक परीक्षा मंडल) ने वन और जेल विभाग में बंपर भर्तियां निकाली है. कर्मचारी चयन मंडल ने भर्ती परीक्षा की तारीख का भी ऐलान कर दिया है. इन पदों के लिए भर्ती परीक्षा 11 मई 2023 को दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी. 

महत्वपूर्ण तारीखें

कैंडिडेट्स इस भर्ती प्रक्रिया के तहत ऑनलाइन आवेदन 20 जनवरी 2023 से कर सकेंगे.

वहीं, आवेदन करने की लास्ट डेट 3 फरवरी 2023 है. 

वैकेंसी डिटेल्स

इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 2112 पदों को भरा जाना है. 

फॉरेस्ट गार्ड - 1772 पद

फील्ड गार्ड - 140 पद

जेल पुलिस - 200 पद

फॉरेस्ट गार्ड चयन प्रक्रिया

इन पदों के लिए कैंडिडेट्स के सिलेक्शन के लिए रिटन एग्जाम आयोजित किया जाएगा. लिखित परीक्षा का आयोजन मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल भोपाल द्वारा किया जाएगा. यह परीक्षा 100 अंकों की होगी. इसके बाद वन विभाग रिटन एग्जाम में चयनित कैंडिडेट्स के फिजिकल एबिलिटी टेस्ट के लिए इनवाइट करेगा. 

एमपी जेल पुलिस चयन प्रक्रिया

जेल पुलिस भर्ती के लिए सबसे पहले 100 अंकों की ऑब्जेक्टिव टाइप परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य गणित और सामान्य विज्ञान से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. इसके बाद शारीरिक मापदंड और शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी. 

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूतनम आयु 18 साल और अधिकतम 33 साल होनी चाहिए. हालांकि, राज्य के मूल निवासी रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को राज्य सरकार के नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी. 

आवेदन शुल्क

इन पदों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये निर्धारित है. हालांकि, राज्य के एससी, एसटी, ओबीसी और दिव्यांग कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के तौर पर 250 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं, 60 रुपये पोर्टल शुल्क भी चुकाना होगा.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News