Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 07 September 2024

India

कहानी कामयाबी की: बीड़ी कारखाने के कर्मचारी से अमेरिकी न्यायाधीश बनने तक का सफर, पढ़िए पूरी कहानी

23 January 2023 10:02 AM Mega Daily News
सुरेंद्रन,उन्होंने,हासिल,किया,कॉलेज,डिग्री,कानून,मुताबिक,टेक्सास,भारतीय,न्यायाधीश,बीड़ी,अमेरिकी,रिपोर्ट,पढ़ाई,,story,success,journey,beedi,factory,worker,becoming,american,judge,read,full

भारतीय दुनिया भर में कई क्षेत्रों में अहम भूमिका के रूप में उभर रहे हैं, चाहे वो फिर बिजनेस हो पॉलिटिक्स हो या फिर ज्यूडिशियल हो. द वीक मैग्जीन के मुताबिक, टेक्सास के वकील सुरेंद्रन के. पटेल, जो भारतीय मूल के हैं, ने फोर्ट बेंड काउंटी में 240वें न्यायिक जिला न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पद की शपथ ली है.

51 साल के सुरेंद्रन का जन्म कासरगोड में हुआ था और केरल में पले-बढ़े. इनका पूरा नाम सुरेंद्रन के पटेल है. पटेल ने बहुत कुछ हासिल किया है और कड़ी मेहनत के माध्यम से अपने जीवन में आने वाली बाधाओं को पार किया है, एक बीड़ी कारखाने के कर्मचारी से अमेरिकी न्यायाधीश बनने तक का सफर उनका बड़ा कठिन रहा है.

सुरेंद्रन ने परिवार का सपोर्ट करने के लिए स्कूल और कॉलेज में अपने समय के दौरान काम किया. रिपोर्ट के मुताबिक, सुरेंद्रन के. अपनी टीन एज में पटेल ने और उनकी बहन ने पैसे कमाने के लिए फैक्ट्री में बीड़ी रोल कीं, तम्बाकू से भरी सिगरेट बनाई. पटेल भी मजदूरी करते थे. उन्होंने 10वीं क्लास के बाद अपनी पढ़ाई जारी नहीं रखने का भी फैसला किया. वह ई. के. नयनार मेमोरियल गवर्नमेंट कॉलेज में गैप ईयर लेने के बाद लौट आए.

फिर भी उन्होंने काम करना जारी रखा, जिससे उनकी अटेंडेंस पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ा और प्रोफेसरों ने उन्हें परीक्षा में बैठने से रोक दिया. उन्होंने बताया कि, "मैंने उनसे कहा कि अगर मैं अच्छा स्कोर नहीं करता हूं, तो मैं पढ़ाई छोड़ दूंगा, लेकिन जब रिजल्ट आया, तो मैं टॉपर बन गया. इसलिए अगले साल उन्होंने मेरे साथ बहुत सहयोग किया. मैंने कॉलेज से एक टॉपर के रूप में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की."

पटेल ग्रेजुएशन करने के बाद कालीकट गवर्नमेंट लॉ कॉलेज से कानून की डिग्री हासिल करना चाहते थे, लेकिन फाइनेंशियल लिमिट्स के कारण उन्हें ऐसा करना चुनौतीपूर्ण लगा. रिपोर्ट के मुताबिक, 1995 में उन्होंने अपने दोस्तों की मदद से कानून की डिग्री हासिल की और एक होटल में नौकरी भी की.

इसके बाद, उन्होंने 1996 में होसदुर्ग, केरल में कानून का प्रक्टिश शुरू की और समय के साथ एक वकील के रूप में प्रमुखता से उभरे. उनकी पत्नी को एक प्रसिद्ध अमेरिकी मेडिकल फैसिलिटी में काम करने के लिए चुना गया था, इसलिए 2007 में वहां चले गए. स्थायी निवास प्राप्त करने के बाद, दंपति और उनकी बेटी ह्यूस्टन, टेक्सास में सेटल हो गए.

अपने पहले प्रयास में टेक्सास बार एग्जाम क्लियर करने के बाद, सुरेंद्रन के. पटेल ने यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्टन लॉ सेंटर के एलएलएम कोर्स के लिए आवेदन किया. 2011 में अपनी कानून की डिग्री हासिल करने के बाद, सुरेंद्रन के पटेल ने अपनी खुद की फर्म खोलने से पहले पारिवारिक कानून, आपराधिक बचाव, नागरिक और व्यावसायिक मुकदमेबाजी, रियल एस्टेट और लेन-देन संबंधी मामलों पर काम किया.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News