Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

India

Free Solar Panel: सरकार के खर्चे पर लगवाएं सोलर प्लांट, बिजली बिल से राहत पाएं और कमाई भी करें

20 May 2022 01:21 AM Mega Daily News
प्लांट,बेटरी,रुपये,किलोवोट,लगवाने,योजना,जानकारी,कितने,चाहिए,लगवाना,जरुरत,इसमें,इन्वेर्टर,खर्चा,होगा,,free,solar,panel,install,plants,expense,government,get,relief,electricity,bills,earn,money

सरकार के द्वारा लोगो को अपने घरो पर सोलर लगवाने के लिए लाभ दिया जा रहा है. फ्री सोलर प्लांट योजना के तहत आप अपने घर पर सब्सिडी से सोलर प्लांट लगवा सकते है. आज हम आपको इस योजना के बारेमे इस लेख में पूरी जानकारी देने जा रहे है. इस लेख में आपको सोलर पेनल में लगने वाला खर्चा, आपको कितने किलोवोट का प्लांट लगाना चाहिए? सब की जानकारी निचे मौजूद है.

आपके घर के हिसाब से आपको कितने वोट का प्लांट लगवाना चाहिए? उदाहरण से समजिये की अगर आपके घर में 1 टन के 2 एसी, कूलर, पंखे और लाइट चलवानी है तो आपको कमसे कम 4 किलोवोट का प्लांट लगवाना अनिवार्य है. जानकारों का कहना है की अगर आप 5 किलोवोट का प्लांट लगवाते है तो आपके लिए अच्छा रहेगा. उसमे अगर भविष्य में आपको कोई लोड बढ़ाना है तोभी तकलीफ नहीं होगी.

सोलर पेनल के सिवा आपको अन्य कई चीजो की जरुरत पड़ती है. इसमें आपको सोलर इन्वर्टर, सोलर बेटरी और आयरन खम्भों की जरुरत होती है. बेटरी की बात करे तो इसमें 4 और 8 बेटरी के इन्वेर्टर डलवा सकते है. एक बेटरी की कीमत करीब 15 हजार रुपये जितनी होती है. ऐसे ही सोलर पेनल की बात करे तो सोलर पेनल 3 प्रकार की होती है. ओन ग्रिड, ऑफ़ ग्रिड और हाईब्रिड.

सोलर इन्वेर्टर और सोलर प्लांट लगवाने में कटना खर्चा आता है? सबसे पहले सोलर इन्वर्टर आपको 35 हजार रुपये के आसपास में मिल जाएगा. उसके बाद अगर 4 बेटरी लेते है तो आपको उसका खर्च 60 हजार रुपये होगा. सोलर पेनल का खर्चा 1 लाख रूपए आएगा और अन्य खर्च आपको 35 हजार रुपये होगा. इसका मतलब कुलमिलाकर आपको 2.3 लाख रुपये का खर्च आएगा.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News