Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Wednesday, 22 May 2024

Auto and tech

UPI Payments: अब बिना इंटरनेट ऐसे करे मनी ट्रांसफर या पेमेंट

18 October 2022 11:04 AM Mega Daily News
पेमेंट,सर्विस,इंटरनेट,ऑनलाइन,इस्तेमाल,नेटवर्क,पेमेंट्स,होगी,जरूरत,लेनदेन,यूजर्स,यूएसएसडी,स्मार्टफोन,भाषाओं,हिन्दी,,upi,payments,money,transfer,payment,without,internet

UPI Payments: अगर आप अक्सर ऑनलाइन यूपीआई पेमेंट्स (UPI Payments) करते है, तो ये खबर आपके काम की साबित होगी. आपको बता दें कि गूगल पे, फोन पे, पेटीएम (Google Pay, Phone Pay, Paytm) जैसे ऐप्स से पेमेंट करना ही UPI Payment है. आप किसी भी मॉल या कोई दुकान पर पेमेंट्स के लिए ऑनलाइन मोड का इस्तेमाल करते है. आज कल हर फल, सब्जी वाले तक UPI का बार कोड लेकर चलते है. इस खबर में हम आपको बताने जा रहे है आप बिना इंटरनेट के UPI पेमेंट के बारे में जानकारी देने जा रहे है.

ऑनलाइन पेमेंट में आती है दिक्कत Problem in online payment
आपको ऑनलाइन पेमेंट के लिए इंटरनेट की जरूरत जरूर पड़ती है. वही ख़राब नेटवर्क के कारण कई बार आप ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर पाते है. जिसके लिए NPCI ने USSD कोड की मदद से ऑनलाइन पेमेंट्स को सभी नेटवर्क के लिए उपलब्ध कराने का फैसला किया है. इस सर्विस के इस्तेमाल के लिए यूजर्स को इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी.

क्या है USSD कोड What is USSD Code
आपको बता दें कि यूएसएसडी कोड (USSD Code) के जरिए पेमेंट होने से आम लोगों को पहले के मुकाबले बहुत आसानी होगी. USSD कोड से पेमेंट करने के लिए स्मार्टफोन और इंटरनेट की जरूरत नहीं है. अगर आप के पास फीचर फोन है तो भी आप यूएसएसडी कोड की मदद से UPI पेमेंट् कर सकते हैं. नवंबर 2012 में NPCI ने यह सुविधा बीएसएनएल (BSNL) और एमटीएनएल (MTNL) नेटवर्क के लिए शुरू की थी, लेकिन अब सभी नेटवर्क के यूजर्स इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

13 भाषाओं में मिलेगी सर्विस Service will be available in 13 languages
NPCI का कहना है कि इस सर्विस के इस्तेमाल के लिए हिन्दी और इंग्लिश भाषा का ज्ञान होना जरूरी नहीं है. आप अपनी क्षेत्रीय भाषा में भी इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं. हिन्दी और इंग्लिश के साथ ही 13 भारतीय भाषाओं में दी जा रही इस सर्विस का यूज करने के लिए मोबाइल यूजर को अपने फोन से *99# डायल करना होगा. देश के करीब 83 छोटे-बड़े बैंक इस सर्विस से जुड़े हुए हैं. बिना इंटरनेट कनेक्शन के UPI भुगतान करने से पहले आप को अपने बैंक अकाउंट की सेटिंग्स को बदलना होगा.

आपको ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे you have to follow these steps

सबसे पहले स्मार्टफोन या फीचर फोन से *99# डायल करें. अपनी भाषा को चुनें.
इसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड के पहले 4 नंबर दर्ज करने है.
आपकी स्क्रीन पर उस नंबर से जुड़े बैंक खातों की एक लिस्ट दिखाई देगी.
इस लिस्ट में से आप को उस खाते को चुनना होगा, जिसको आप लेनदेन के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं.
इसके बाद आपको अपने डेबिट कार्ड नंबर के अंतिम 4 अंक और वैलिडिटी की डेट दर्ज करनी होगी.
यह प्रॉसेस पूरा होने के बाद आप बिना इंटरनेट के UPI से लेनदेन कर सकते हैं.

बिना इंटरनेट के ऐसे करें UPI

अपने फोन से *99# डायल करें.
इसके बाद पैसे भेजने के लिए आप को 1 नंबर दर्ज करना होगा.
इसके बाद आपको जिस खाते में पैसे भेजने हैं, उसकी डिटेल (UPI ID या बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर) दर्ज करें.इसके बाद आपको राशि और UPI Pin टाइप करना होगा और पेमेंट हो जाएगी.
*99# सर्विस के लिए नेटवर्क कंपनियां आपसे एक के लिए 50 पैसे फीस लेंगी.
इस सर्विस के जरिए आप 1 दिन में 5,000 रुपये तक का लेनदेन कर सकते हैं.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News