Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 20 April 2024

Madhya Pradesh

Ujjain Mahakal Sawari : उज्जैन में बाबा महाकाल की पहली सवारी आज, स्कूलों में छुट्टी घोषित, इतने बजे निकलेगी सवारी

10 July 2023 10:16 AM Mega Daily News
महाकाल,सोमवार,सवारी,उज्जैन,दर्शन,मंदिर,निकाली,जाएगी,ujjain,ज्योतिर्लिंग,ओंकारेश्वर,भक्तों,पालकी,भगवान,प्रबंधन,mahakal,sawari,baba,mahakals,first,ride,today,holiday,declared,schools,leave,time

उज्जैन। उज्जैन महाकाल में (Sawan 2023) सावन का पहला सोमवार (Pahla Sawan Somwar) पर बाबा महाकाल की सवारी निकाली जाएगी। मंदिर प्रबंधन के अनुसार शाम 4 बजे ये शुरू होगी। साथ पहले सोमवार को बड़ी संख्या में भक्त शामिल हुए।

उज्जैन महाकाल (Ujjain Mahakal) में सावन का पहला सोमवार पर भस्मारती में बड़ी संख्या में शामिल हुए। छठवीं शताब्दी में बने 12 ज्योतिर्लिग मंदिरों में से एक इस ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए भक्त दूर-दूर से आते हैं। रुद्र सागर के नजदीक स्थित ये मंदिर तीन तलों में विभाजित है। सबसे नीचे तल पर महाकाल ज्योतिर्लिंग (Ujjain Mahakal Jyotirling) स्थापित है। दूसरे तल पर ओंकारेश्वर शिवलिंग है। सबसे ऊपर नागचंद्रेश्वर हैं। सावन महीने में बाबा के भक्त अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हैं। यहां आस्था की भीड़ नहीं सैलाब उमड़ता है। एक लोटा जल और बेल पत्र (jBeal Patra) चढ़ाने से महादेव सबकी पीड़ा हर लेते हैं

महाकाल में शीघ्र दर्शन की व्यवस्था बंद 

उज्जैन महाकाल में दर्शन के लिए मंदिर प्रबंधन द्वारा भारी भीड़ को देखते हुए सोमवार को प्रोटोकाल व 250 रुपये की शीघ्र दर्शन व्यवस्था को बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

आज निकलेगी बाबा की सावन की पहली सवारी

वैसे तो सावन माह की शुरूआत 4 जुलाई को हो चुकी है लेकिन आज 10 जुलाई को पहला सावन सोमवार है। यहां आज बाबा भक्तों को दर्शन देने के लिए सवारी पर निकलेगी।

चांदी की पालकी में सवार बाबा महाकाल

ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर से श्रावण मास में सोमवार को भगवान महाकाल की पहली सवारी निकाली जाएगी। जहां बाबा भक्तों द्वारा तैयार कराए गए विशेष नक्काशी वाले लकड़ी के रथ पर सवार होंगे। जिसमें बाबा चांदी की पालकी में मनमहेश रूप में सवार होकर भक्तों को दर्शन देने निकलेंगे।

शाम 4 बजे से महाकाल की सवारी –

आपको बता दें आज पहले सावन सोमवार को शाम 4 बजे बाबा महाकाल की सवारी प्रारंभ होगी। मंदिर की परंपरा अनुसार दोपहर 3.30 बजे कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम भगवान महाकाल के मनमहेश मुखारविंद की पूजा अर्चना कर पालकी को नगर भ्रमण के लिए रवाना करेंगे। कोटितीर्थ घाट पर पूजन-अभिषेक के बाद भगवाान ओंकारेश्वर और ममलेश्वर को नौका विहार करवाया जाएगा। अधिक मास के संयोगवश सावन के आठ और भादौ के एक सोमवार सहित तीर्थनगरी ओंकारेश्वर में भगवान की नौ सवारियां निकलेंगी।

उज्जैन में आज सभी स्कूलों की छुट्टी 

उज्जैन में आज बाबा महाकाल (Ujjain Mahakal)  की पहली सवारी निकाली जाएगी। शाम को 4 बजे बाबा भ्रमण पर निकलकर प्रजा का हाल जानेंगे। इस अवसर पर भीड़ को नियंत्रित करने के चलते 700 पुलिस​कर्मियों की तैनाती की गई है। इतना ही नहीं उनके साथ 350 वॉलेंटियर्स और प्रशासनिक अमला तैनात रहेगा। यही कारण है कि उज्जैन में आज शहर के सभी स्कूलों की छुट्टी रहेगी।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News