Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Thursday, 18 April 2024

Madhya Pradesh

CM Shivraj का बड़ा ऐलान : सालभर में बहनों को मिलेंगे ₹12,000, शिक्षक भर्ती में भी 50% केवल बेटियों की भर्ती होगी

05 April 2023 12:28 PM Mega Daily News
मुख्यमंत्री,लाड़ली,बहनों,योजना,किया,आयोजित,महासम्मेलन,खंडवा,चुनाव,जिंदगी,बेटियों,बेटियां,संख्या,टूटने,खण्डवा,cm,shivrajs,big,announcement,sisters,get,12,000,year,50,daughters,recruited,teacher,recruitment

मुख्यमंत्री शिवराज द्वारा खंडवा जिले में आयोजित लाड़ली बहना महासम्मेलन में 1 लाख लाड़ली बहनों को संबोधित किया। मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि मेरे मन में विचार आया कि आर्थिक रूप से कमजोर मेरी बहनों को एक हजार रूपये दे दूं तो उनकी जिंदगी संवर जाएगी।

मुख्यमंत्री कन्यादान और निकाह योजना बनाई

सीएम ने कहा मैंने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बनाई। मैने तय किया कि पुलिस में 30 प्रतिशत भर्तियां बेटियों की होगी। अब मेरी ये बेटियां अपराधियों का दिमाग भी ठिकाने लगाने का काम कर रही हैं। शादी बोझ न बने, इसलिए हमने मुख्यमंत्री कन्यादान और निकाह योजना बनाई ।

बचत पत्र खरीदकर रख देंगे

मैंने मुख्यमंत्री बनते ही लाड़ली लक्ष्मी योजना बनाई और तय किया कि बेटी अगर पैदा होगी तो सरकार की तरफ से उसके नाम से बचत पत्र खरीदकर रख देंगे।

व‍िश्‍वास को कभी टूटने नहीं दूंगा

आज खंडवा की इस पवित्र धरती पर मेरी बहनों ने जैसा स्वागत किया है मैं उसे कभी नहीं भुला पाऊंगा। मेरी बहनों, आपने मेरे प्रति जो विश्वास व्यक्त किया है, जान भले ही चली जाये। इस व‍िश्‍वास को कभी टूटने नहीं दूंगा।

1 हजार महीना मिलेगा

लाड़ली बहना योजना के 30 अप्रैल तक फॉर्म भरे जाएंगे। ढाई लाख रुपये साल तक आमदनी, 5 एकड़ से कम जमीन के किसान परिवार और जिनके पास चार पहिया वाहन नहीं हैं उन परिवार की बहनों को ₹ 1 हजार महीना मिलेगा।

सुखद बदलाव आने वाला

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में आवेदनों की संख्या हुई 50 लाख पार हो गई। बड़ी संख्या में बहनों के मुस्कुराते चेहरे देख दिल खुशी से झूम उठा। बहनों के जीवन में सुखद बदलाव आने वाला है।

इस मौके पर गाना तो बनता था…

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के बारे में बताते हुए सीएम ने गाना भी गुनगुनायां

एक हजारों में मेरी बहना है…

हितलाभ का वितरण किया

मुख्यमंत्री ने खण्डवा में आयोजित लाड़ली बहना महासम्मेलन में विभिन्न योजनाओं की लाभार्थी बहनों और भाई हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया।

जिंदगी बदलने की योजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ली बहना योजना से बहनों की जिंदगी सुधरेगी और आत्मविश्वास बढ़ेगा। पैसा यदि हाथ में होता है तो घर और समाज में इज्जत भी बढ़ती है। ये बहनों की जिंदगी बदलने की योजना है।

बहनों को ₹12,000 मिलेंगे…

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब बहनों को आर्थिक संबल प्रदान करने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना प्रारंभ की है। इस योजना के अंतर्गत पात्र बहनों के खाते में प्रति माह ₹1000 डाले जाएंगे। सालभर में बहनों को ₹12,000 मिलेंगे।

भाइयों को हरा कर चुनाव जीती

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजनीतिक रूप से सशक्त बनाने चुनाव में आधी सीटें बहनों के लिए आरक्षित की, इसका परिणाम ये हुआ कि कई जगह बहनें भाइयों को हरा कर चुनाव जीती हैं।

हमारी बेटियां भी नौकरी करें

शिक्षक भर्ती में भी 50 प्रतिशत केवल बेटियों की भर्ती होगी ताकि हमारी बेटियां भी नौकरी करें। बचपन में अपने गांव में जब बेटी और बेटा के बीच भेदभाव होते देखता था, तो मन में बहुत पीड़ा होती थी, इसलिए मुख्यमंत्री बनते ही मैंने बेटियों के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना बनाई।

एक लाख रुपए सीधे उसको मिल जाएंगे

बेटी 5वीं पास करके छठवीं में जाती है, तो ₹2000, 9वीं में जाती है ₹4000, 11वीं में ₹7500 फिर, 12वीं में ₹12 हजार कॉलेज में ₹12,500 और डिग्री प्राप्त होने पर फिर ₹12,500 जब बेटी 21 साल की हो जाएगी है तो एक लाख रुपए सीधे उसको मिल जाएंगे।

आभार व्यक्त किया

मुख्यमंत्री का खण्डवा में आयोजित लाड़ली बहना महासम्मेलन में बहनों ने राखी बांधकर एवं पोर्ट्रेट व प्यारे भैया लिखा हुआ चित्र भेंट कर मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लिए आभार व्यक्त किया।

भरोसे को कभी टूटने नहीं दूंगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज खंडवा की पवित्र धरती पर मेरी बहनों ने जिस तरह से आत्मीय स्वागत किया है। एक लाख चिट्ठियां मुझे लिखी हैं। राखी के कच्चे धागे से मुझे बांधा है। मैं आपको ये विश्वास दिलाता हूं कि आपके भरोसे को कभी टूटने नहीं दूंगा।

लाड़ली बहना योजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि खण्डवा में आयोजित लाड़ली बहना महासम्मेलन में स्व सहायता समूह एवं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन समेत एक लाख बहनों ने पातियां लिखकर लाड़ली बहना योजना के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

दीप प्रज्ज्वलन कर शुभारंभ किया

मुख्यमंत्री ने खण्डवा के रतागढ़, नहाल्दा फाटा में आयोजित लाड़ली बहना महासम्मेलन कार्यक्रम का कन्या पूजन और दीप प्रज्ज्वलन कर शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने खंडवा में आयोजित लाड़ली बहना महासम्मेलन में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आईं लाड़ली बहनों पर पुष्प वर्षा कर उनका अभिनंदन किया।

जनता का अभिवादन स्वीकार किया

मुख्यमंत्री ने खंडवा में आयोजित लाड़ली बहना महासम्मेलन में शामिल होने के पूर्व रोड शो किया। इस दौरान जगह.जगह नागरिकों ने उत्साह के साथ पुष्प वर्षा कर आत्मीय स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने भी जनता का अभिवादन स्वीकार किया।

 

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News