Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Wednesday, 17 April 2024

Madhya Pradesh

बढ़ी सूरज की तपन, लू से जनजीवन हुआ हलाकान

14 May 2022 12:59 AM Mega Daily News
गर्मी,डिग्री,तापमान,इंदौर,दिनों,लेकिन,रिकॉर्ड,अधिकतम,विभाग,चारपांच,हालांकि,सामान्य,न्यूनतम,पुराने,तोड़ने,heat,sun,increased,life,disturbed,due

इंदौर : इस बार गर्मी सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ने पर आमादा है। कल दिन का अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री दर्ज हुआ, वहीं मौसम विभाग ने अगले चार-पांच दिनों में इसी तरह गर्मी के कहर की जानकारी दी है। हालांकि मई के इन दिनों में सर्वाधिक गर्मी पड़ती है, लेकिन मालवा की रातें सुकून वाली रहती हंै, लेकिन अभी तो रात में भी उमस और गर्मीे अत्यधिक महसूस की जा रही है। लू-लपट के चलते उल्टी, दस्त, बुखार के मरीज भी बढ़ रहे हैं, तो समूचा जन-जीवन हलाकान हो गया है। शादी समारोह से लेकर अन्य आयोजनों में शामिल होना भी गर्मी के चलते मुहाल हो गया है।

इंदौर में कल दिन का अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री दर्ज हुआ, जो सामान्य से 3 डिग्री अधिक रहा, तो रात के न्यूनतम तापमान ने भी और उछाल मारा और 26.9 डिग्री दर्ज हुआ, जो कि सामान्य से 2 डिग्री अधिक रहा। हालांकि 24 घंटे में रात के न्यूनतम तापमान में 1 डिग्री की गिरावट आई, लेकिन उसके बदले दिन का तापमान उतना ही बढ़ गया। सुबह से गर्मी सताने लगती है और 11-12 बजे से लेकर दोपहर 4-5 बजे तक लू के थपेड़े चलते हैं। कूलर और पंखे तो बेदम साबित हो गए और एसी की मांग में इजाफा हुआ।

मौसम विभाग का कहना है कि अगले चार-पांच दिन इस आग उगलती गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। वैसे भी मई के इन दिनों में भीषण गर्मी पड़ती है। इंदौर के साथ-साथ देश के अधिकांश हिस्सों में इस बार गर्मी नए रिकॉर्ड बना रही है, वहीं संभव है कि इंदौर में भी 45 डिग्री तक तापमान पहुंच जाए।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News