Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Wednesday, 17 July 2024

Madhya Pradesh

MP : 8 अक्टूबर को CM शिवराज सिंह देंगे लाड़ली लक्ष्मी योजना में बड़ा तोहफ़ा,मिलेगा लाभ हो चुकी पूरी तयारी

02 October 2022 03:27 PM Mega Daily News
योजना,लक्ष्मी,शिवराज,लाडली,प्रदेश,मुख्यमंत्री,चौहान,राज्य,लाड़ली,सरकार,द्वारा,जाएगा,प्रथम,बेटियों,किस्त,,mp,october,8,cm,shivraj,singh,give,big,gift,ladli,laxmi,yojana,preparations,done

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा हितग्राहियों को बड़ा तोहफा दिया जाएगा। दरअसल दुर्गा पूजा के ठीक बाद सीएम शिवराज पहली किस्त का वितरण करेंगे। भोपाल में होने वाले राष्ट्रीय स्तरीय कार्यक्रम में हितग्राहियों को 12 हजार 500 रूपये का चेक प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही सीएम शिवराज उनसे सीधा संवाद करेंगे।

दरअसल सीएम शिवराज 8 अक्टूबर को लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के लिए पात्र होने वाली 1500 लड़कियों को पहली किस्त के चेक का वितरण किया जाएगा। इस योजना के तहत प्रत्येक लाडली लक्ष्मी को 12500 का चेक प्रदान किया जाएगा। इससे पहले 8 मई 2022 को प्रथम राज्य स्तरीय लाडली उत्सव पर इस योजना के दूसरे चरण की घोषणा की गई थी।

इस योजना के तहत उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली लाडली को दो किस्त में 25000 अदा करने का प्रावधान राज्य शासन द्वारा तय किया गया। 12वीं पास कर स्नातक के प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाली लाडली लक्ष्मी को 12500 और इसके बाद इतनी ही राशि की अंतिम किस्त पढ़ाई के दौरान उपलब्ध कराई जाती है।

इससे पहले शिवराज सरकार द्वारा लाडली लक्ष्मी योजना में महत्वपूर्ण बदलाव किए गए थे। मध्य प्रदेश कैबिनेट की बैठक में इस योजना को लेकर एक महत्वपूर्ण फैसले में सरकार ने प्रदेश की बेटियों को मिलने वाली राशियों में वृद्धि की घोषणा की थी। लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के तहत लाडली लक्ष्मी बालिका प्रोत्साहन विधेयक 2022 के प्रारूप को स्वीकृति दी गई थी जिसमें लाड़ली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों को पहले से 25000 रूपए बढ़कर कुल 147000 रुपए का लाभ दिया जाना सुनिश्चित किया गया है।

योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश सरकार द्वारा बालिका के नाम से पंजीकरण के समय से लगातार 5 वर्ष तक ₹6000 लाड़ली लक्ष्मी योजना निधि में जमा किया जाता है कुल राशि ₹30000 बालिका के नाम पर जमा की जाती है वही छठी कक्षा में प्रवेश करने पर 2000 रुपए, नौवीं कक्षा में प्रवेश लेने पर 4000 रुपए और 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए 6000 देने का प्रावधान किया गया है वहीं बालिका की आयु 21 वर्ष होने पर उसे 1 लाख रुपए का अंतिम भुगतान किया जाता है हालांकि अब इसमें 25000 रूपए बढ़ा दिए गए हैं।

भोपाल, 19 सितंबर (हि.स.)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आगामी 08 अक्टूबर को लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के लिये पात्र हो चुकी प्रदेश की 1500 लाड़लियों को प्रथम किश्त के चेक का वितरण करेंगे। भोपाल में होने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम में योजनान्तर्गत प्रत्येक लाड़ली को 12 हजार 500 रुपये का चेक दिया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान लाड़लियों से सीधा संवाद भी करेंगे।

जनसम्पर्क अधिकारी सोमवार को उक्त जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री चौहान ने 8 मई 2022 को प्रथम राज्य स्तरीय लाड़ली उत्सव में लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 की घोषणा की थी। योजना में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली बेटियों को दो किश्त में 25 हजार रुपये दिये जाने का प्रावधान है। इसमें 12वीं पास कर स्नातक में प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाली लाड़लियों को 12 हजार 500 रुपये और इसके बाद इतनी ही राशि अंतिम वर्ष की पढ़ाई के दौरान दी जायेगी।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा शुरू की गई लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 प्रदेश सरकार की एक ऐसी योजना है, जिसने पूरे देश में अपनी अलग पहचान बना रखी है। राज्य की इस एक योजना ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को बेटियों का मामा बना दिया और पूरे प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की लोकप्रियता बढ़ गई। प्रदेश में करीब 42.14 लाख लाड़लियां का भविष्य यह योजना संवार रही 

योजना का उद्देश्य

Lakshmi Yojana 2.0: लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के बारे में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि प्रदेश की जो बेटियां के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना से ऐसी प्रक्रिया की बेटियों को शिक्षा मिल सके इस उदेश्य से राज्य सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार बालिकाओ को 1 लाख 18 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News