Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Madhya Pradesh

MP Laptop Latest News :खुशखबरी बोर्ड परीक्षा में इतने अंक वालों को मिलेंगे फ्री लैपटॉप, सरकार का एलान, जाने किस प्रकार करें आवेदन?

27 August 2022 07:36 PM Mega Daily News
योजना,लैपटॉप,विद्यार्थियों,laptop,yojana,प्राप्त,सरकार,द्वारा,प्रदेश,अंतर्गत,होगा,अच्छे,शिक्षा,विद्यार्थी,12वीं,mp,latest,news,many,marks,board,exam,get,free,know,apply,good,government,announced

MP Laptop Latest News 

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा MP Free laptop Yojana चलाई जाती है. जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों को सहायता राशि और सम्मान पुरस्कार के रूप में बोर्ड कक्षाओं में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होने पर फ्री लैपटॉप वितरित किए जाते हैं. इस योजना का उद्देश्य उन सभी प्रतिभावान विद्यार्थियों को आगे लाना है, जो पढ़ने के लिए आवश्यक सामग्री नहीं जुटा पाते हैं. साथ ही उन्हें शिक्षा के लिए जागरूक करना है. ताकि वे बोर्ड कक्षाओं में अच्छे से अच्छे अंको से पास हो सके इस योजना में 75% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले सभी विद्यार्थियों को सरकार की तरफ से  फ्री लैपटॉप वितरित किए जाते हैं. सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के अंतर्गत आपको MP Free laptop Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से MP Free laptop Yojana 2022 के लिए Online Apply करना होगा. तभी आपको फ्री लैपटॉप वितरित किए जाएंगे. MP Free laptop Yojana के लिए योग्य विद्यार्थी व विद्यार्थियों के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची हमारे द्वारा नीचे बताई गई है. जिसके माध्यम से आप लैपटॉप के लिए ऑनलाइन संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

MP Free laptop Yojana 2022 Benefits

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के कई लाभ है. जैसे कि इस योजना के अंतर्गत उन विद्यार्थियों को सहायता मिलेगी जो कोरोना काल में चल रही ऑनलाइन शिक्षा नहीं प्राप्त कर पा रहे हैं. साथ ही साथ यह योजना गरीब व लाचार विद्यार्थियों के लिए काफी सहायक होगी जो कहीं दूर शिक्षा प्राप्त करने के लिए असमर्थ होते हैं. उन्हें घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से किसी भी प्रकार की शिक्षा मिल सकेगी. इस योजना के अंतर्गत उन विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए उत्सुकता व उनके अभिभावकों को पढ़ाने के लिए प्रेरणा मिलेगी जो अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए असमर्थता महसूस करते हैं. यह योजना 10वीं व 12वीं कक्षाओं में 75% से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों के लिए चलाई गई है.दसवीं वह 12वीं कक्षा में अच्छे अंको से पास होने वाले विद्यार्थियों को जिला कलेक्टर के सामने सम्मानित किया जाता है. जिससे उनके मनोभाव में वृद्धि होती है. सरकार द्वारा चलाई गई योजना में लैपटॉप प्राप्त करने पर विद्यार्थी नए नए रोजगार के अवसर भी प्राप्त कर सकता है.

Free Laptop Yojana 2022 Documents 

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है-

  • कक्षा 12वीं की अंकसूची
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक

MP Free Laptop Yojana 2022 Eligibility 

  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी इस योजना  का लाभ उठाने के लिए विद्यार्थी मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए.
  • बोर्ड कक्षा 10वीं व 12वीं में 75 से अधिक अंक प्राप्त करना चाहिए.
  • विद्यार्थी  के  अभिभावक की वार्षिक आय 60,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  • जनरल केटेगरी के विद्यार्थियों के लिए प्राप्तांक 85% से अधिक रखे गए हैं.

How to Online Apply MP Free Laptop Yojana 2022

  • एमपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 में आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को ऑफिशियल वेबसाइट shikshaportal.mp.gov.in पर जाना होगा.
  • उसके पश्चात आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें आपको फ्री लैपटॉप वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • फिर उसके बाद लैपटॉप मेरिट लिस्ट स्टूडेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब उसके बात पूछी गई जानकारी का विवरण देना होगा व सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा.
  • इस प्रकार आपका एमपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन पूर्ण हो जाएगा उसके बाद आप फ्री लैपटॉप प्राप्त कर सकेंगे.
whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News