Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Sunday, 16 June 2024

Madhya Pradesh

लाड़ली बहना योजना: BJP का बड़ा दांव, शिवराज सरकार महिलाओं को देगी 1000 रुपये प्रति माह

05 March 2023 10:56 AM Mega Daily News
प्रदेश,सरकार,महिलाओं,योजना,महिला,रुपये,विधानसभा,चुनाव,मतदाताओं,सहायता,कांग्रेस,अधिकारियों,जिसके,1000,जाएगी,,ladli,bahna,yojana,bjps,big,bet,shivraj,government,give,rupees,per,month,women,rs

मध्य प्रदेश सरकार रविवार से 'लाड़ली बहना योजना' शुरू करने वाली है जिसके तहत प्रदेश की पात्र महिलाओं को 1,000 रुपये की मासिक सहायता दी जाएगी. विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले इस योजना को शुरू करना शिवराज सरकार का बड़ा दांव माना जा रहा है.

राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो इस योजना के माध्यम से बीजेपी  सरकार प्रदेश में यह संदेश देना चाहती है कि वह अपनी महिला नागरिकों के साथ मजबूती से खड़ी है.

बीजेपी मामूली अंतर से हारी थी पिछला चुनाव

गौरतलब है कि 2018 के विधानसभा चुनावों में भगवा पार्टी कांग्रेस से मामूली अंतर से हार गई थी. इसलिए इस बार वह महिला मतदाताओं को अच्छी स्थिति में रखकर चुनाव जीतना चाहती है. पिछले चुनाव में कांग्रेस 15 साल के अंतराल के बाद सत्ता में आई थी, लेकिन ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ 22 विधायकों ने कांग्रेस का साथ छोड़ दिया जिससे कमलनाथ के नेतृत्व वाली सरकार गिर गयी.

मध्य प्रदेश की कुल 230 विधानसभा सीटों में से 18 निर्वाचन क्षेत्रों में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से अधिक है, जिनमें आदिवासी बहुल बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, अलीराजपुर और झाबुआ जिले शामिल हैं. अनुमान के मुताबिक 13.39 लाख नए मतदाताओं में 7.07 लाख महिलाएं हैं.

सीएम के जन्मदिन पर योजना की शुरूआत

अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की कम से कम एक लाख महिलाओं के भोपाल के जंबूरी मैदान में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने की संभावना है. इस कार्यक्रम का आरंभ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के 65 वें जन्म दिन के साथ होगा.

वित्त मंत्री ने की थी घोषणा

प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा में एक मार्च को विधानसभा में राज्य का बजट 2023-24 पेश करते हुए कहा था, ‘सरकार ने ‘मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना’ के लिए 8,000 करोड़ रुपये तय किए हैं जिसके तहत महिलाओं को कुछ शर्तों के तहत 1,000 रुपये प्रति माह वित्तीय सहायता दी जाएगी.’

अधिकारियों ने कहा कि सरकार पांच मार्च से महिला लाभार्थियों से आवेदन स्वीकार करना शुरू करेगी. उन्होंने कहा कि मार्च-अप्रैल में आवेदन स्वीकार करने का काम पूरा हो जाएगा और 10 जून तक लाभार्थियों को आर्थिक सहायता मिलनी शुरू हो जाएगी.

इन महिलाओं को मिलेगा योजना का लाभ

अधिकारियों ने कहा कि जिन महिलाओं की पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम है, उन्हें लाडली बहना योजना से लाभ दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य में 2,60,23,733 महिला मतदाता हैं.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News