Breaking News
माधुरी दीक्षित के साथ जब इस अभिनेता ने कर दी थी गलत हरकत, फुट-फुटकर रोई थी माधुरी हेमा मालिनी और धर्मेंद्र पर टूटा दुखो का पहाड़, बेटी को लेकर आयी बेहद बुरी खबर, पूरा परिवार सदमे में मात्र 417 रुपये का निवेश बना सकता है करोड़पति, हो जायेंगे मालामाल, ऐसे समझे इन्वेस्टमेंट गणित Ration Card New Rule : मुफ्त राशन पर बदल गया नियम, गेहूं और चावल के लिए जरूरी करें यह काम Gold-Silver Price Today : सुबह – सुबह धड़ाम हुए सोने के दाम, खरीददारी करने टूटे लोग, गिरकर 47 हजार के नीचे पहुंच रेट
Saturday, 24 February 2024

India

Weather Update Today : यूपी के इन जिलों में भारी बारिश की संभावना, बिहार में बाढ़ के हालात, जानें- अपने राज्य के मौसम का हाल

03 August 2022 07:12 PM Mega Daily News
बारिश,विभाग,जिलों,संभावना,प्रदेश,मुताबिक,हल्की,पूर्वानुमान,बिहार,मध्यम,स्थानों,उत्तर,मानसून,राज्यों,हालात,weather,update,today,possibility,heavy,rain,districts,flood,situation

मानसून की बारिश पूरे भारत में रफ्तार पकड़ ली है। कई राज्यों में जहां बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं तो कई राज्यों में किसानों का राहत मिली है। इस बीच मौसम विभाग (IMD)ने मानसून को लेकर नई जानकारी देते हुए कहा कि जुलाई की तरह अगस्त और सितंबर में भी भारी बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड में बारिश की रफ्तार काफी तेज हो गई है जिसके चलते जान-माल के नुकसान की भी खबर आने लगी है। इन सब के अलावा मौसम विभाग ने आज यूपी और बिहार के कई जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली-एनसीआर में आज भी बादल छाए रहेंगे। गर्जन वाले बादल बनने और हल्की बरसात होने की भी संभावना है। अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम 26 डिग्री के आसपास रहने के आसार। बृहस्पतिवार से शनिवार के दौरान हल्की से मध्यम स्तर की बरसात हो सकती है।

हिमाचल प्रदेश के 11 जिलों में आज बिजली गिरने और आंधी आने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कुछ एक स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है। दो दिन बारिश न होने और धूप खिलने के कारण प्रदेश में उमस बढ़ी है। वहीं मुंबई में भारी बारिश हो रही है। तेज बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, शेष उत्तर पूर्व भारत, बिहार के शेष हिस्सों, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी राजस्थान, रायलसीमा, कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। दिल्ली, गुजरात, गंगीय पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में पश्चिमी राजस्थान में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, केरल में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है और कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है। तमिलनाडु, कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों और उत्तरी बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, मेघालय, असम, अरुणाचल प्रदेश,विदर्भ, तेलंगाना और दक्षिण मध्य प्रदेश में हल्की-से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

यूपी के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तर प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में आज यानी बुधवार को झमाझम बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी के कई जिलों में आज बारिश होगी। मौसम विभाग के मुताबिक, लखीमपुर खीरी सेलेकर देवरिया, वाराणसी और आसपास के इलाकों में बारिश के साथ तेज हवाएं भी चलेंगी। इस दौरान वज्रपात की भी संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो यूपी में वज्रपात और बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है और इस दौरान लोगों को सतर्कता बरतने को कहा गया है।

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, उत्तर प्रदेश लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगनज, कुशीनगर, मऊ, देवरिया, आजमगढ़, जौनपुर, वाराणसी, भदोही, जौनपुर, मैनपुरी, कासगंज, रामपुर और आसपास के जिलों में झमाझम बारिश हो सकती है. इतना ही नहीं, मौसम विभाग ने यह भी पूर्वानुमान भी जारी किया है कि राज्य के अन्य हिस्सों और आस-पास के जिलों में भी हल्की से तेज बारिश हो सकती है।

बिहार के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात

नेपाल में लगातार मूसलाधार बारिश होने की वजह से सीमाई इलाकों से गुजरने वाली छोटी-बड़ी नदियां उफना गई हैं, जिसके चलते प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। भारतीय मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ताजा पूर्वानुमान जारी किया है। इसमें 4 अगस्‍त 2022 तक बारिश की संभावना जताई गई है, लेकिन उसके बाद बारिश की संभावना काफी कम है। हालांकि, मौसम विज्ञानियों ने बुधवार को प्रदेश के कुछ हिस्‍सों आंधी-तूफान आने की चेतावनी जारी की है। प्रदेश में दक्षिण-पश्चिम मानसून ने सीमांचल के रास्‍ते बिहार में प्रवेश किया था।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News