Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Friday, 26 July 2024

Knowledge

होटल्‍स या शॉपिंग मॉल के टॉयलेट का दरवाजा नीचे से क्‍यों काटा जाता है, क्या है इसका कारण

29 December 2022 01:55 AM Mega Daily News
टॉयलेट्स,दरवाजे,दरवाजों,टॉयलेट,इस्‍तेमाल,शॉपिंग,रोमियो,जानते,आसानी,साफसफाई,दिक्‍कत,पब्लिक,एक्टिविटी,स्‍मोकिंग,क्रिसमस,toilet,door,hotels,shopping,malls,cut,bottom,reason

हाल ही में क्रिसमस बिता और कुछ ही दिनों में न्‍यू ईयर आने वाला है. ऐसे में आप कहीं न कहीं  होटल्‍स या शॉपिंग मॉल में जरूर गए होंगे और इसके अलावा भी आपने नोटिस किया होगा कि यहां के टॉयलेट्स कुछ खास तरह से बनाए जाते हैं. आपने वहां के दरवाजे नीचे से कटे देखे होंगे. क्‍या कभी आपने सोचा है कि इन दरवाजों को नीचे से क्‍यों काटा जाता है? दरअसल, इन दरवाजों को इस तरह से डिजाइन करने के पीछे कई उद्देश्य रहते हैं. इससे रोमियो पर भी लगाम लगाई जाती है. आइए जानते हैं. ये सब कैसे किया जाता है? 

इमरजेंसी के लिए होते हैं ये छोटे दरवाजे

टॉयलेट का इस्‍तेमाल करते समय अगर किसी इंसान की तबीयत खराब हो जाए तो उसे आसानी से बाहर निकाल सकते हैं. मॉल्‍स में बच्‍चे भी होते हैं. अगर वे गलती से खुद को लॉक कर लें तो उन्‍हें भी बिना किसी टेंशन के बाहर निकाला जा सकता है. 

साफ-सफाई करने में नहीं आती दिक्‍कत 

शॉपिंग मॉल्‍स, मल्टीप्लेक्स या कोई भी पब्लिक टॉयलेट्स का इस्‍तेमाल दिनभर होता रहता है. ऐसे में साफ-सफाई करने में दिक्‍कत आती है. इसलिए यहां के दरवाजे नीचे से कटे होते हैं क्‍योंकि नीचे आसानी से पोछा लगाया जा सकता है. जिससे टॉयलेट्स साफ-सुथरे रहें.   

रोमियो पर लगाते हैं लगाम 

कुछ लोग पब्लिक टॉयलेट्स का इस्‍तेमाल सेक्युअल एक्टिविटी के करने लगते हैं. ऐसे में अगर दरवाजे नीचे से कटे होंगे, तो उन लोगों प्राइवेसी नहीं मिल पाएगी और वे इस तरह की एक्टिविटी नहीं करेंगे. 

स्मोकिंग वालों के लिए 

अगर बंद टॉयलेट में स्‍मोकिंग (Smoking) किया जाए तो वह बहुत खतरनाक हो सकता है. आप जानते ही हैं कि इन जगहों पर लोग स्‍मोकिंग करते हैं. ऐसे में बंद टॉयलेट में धुआं आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. अगर इन दरवाजों को नीचे से काट देंगे, तो ये प्रॉब्‍लम नहीं होगी.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News