Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Knowledge

इस अनोखे देश में साल में 12 नहीं १३ महीने होते है, वहां २०२३ नहीं २०१५ चल रहा है, क्या है इसके पीछे की वजह

30 January 2023 01:35 AM Mega Daily News
कैलेंडर,दुनिया,महीनों,लेकिन,जूलियन,इथोपिया,ग्रेगोरियन,बल्कि,अफ्रीकी,महीने,जुलियस,द्वारा,मानता,स्वीकार,,unique,country,12,13,months,year,2023,2015,reason,behind

अगर आपको लगता है कि पूरी दुनिया में 12 महीनों का 1 साल होता है तो आप गलत हैं. जी हां इस  दुनिया में एक ऐसा देश भी हैं जहां एक साल 12 महीनों का नहीं बल्कि 13 महीनों का होता है. यही वजह है कि जहां बाकी पूरी दुनिया में 2022 चल रहा है, इस देश में अभी भी 2015 ही चल रहा है.

यह देश है इथोपिया. यहां हर 13 महीनों के बाद नया साल आता है. लेकिन ऐसा क्या है कि इस अफ्रीकी देश में 13 महीने का एक साल आता है. लेकिन आखिर इसका कारण क्या है.

दुनिया से अलग है इथोपिया का कैलेंडर

इसका कारण है कि यह देश जुलियस सीजर द्वारा बनाए गए जूलियन कैलेंडर को मानता है जबकि बाकी पूरी दुनिया ने ग्रेगोरियन कैलेंडर को स्वीकार किया है.

पूरी दुनिया में लागू होता है एक कैलेंडर

ग्रेगोरियन कैलेंडर की शुरुआत पोप ग्रेगोरी 13वें ने साल 1582 में की थी. इन्होंने यह कैलेंडर जूलियन कैलेंडर में सुधार करके बनाया था और 1 जनवरी को नए साल का पहला दिन करार दिया था. पूरी दुनिया में यही कैलेंडर लागू होता है. लेकिन इथोपिया ने इसे मानने से इनकार कर दिया था और अपने यहां वह पुराने जूलियन कैलेंडर को ही लागू किया.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News