Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Sunday, 08 September 2024

Knowledge

कोहरे में गाड़ी ड्राइव करनी हो तो यूपी पुलिस के ये टिप्स आएगी आपके काम

08 January 2023 11:05 PM Mega Daily News
लाइट्स,पुलिस,इस्तेमाल,उत्तर,चलाने,वालों,टिप्स,दुर्घटना,शिकार,स्थिति,चाहिए,कोहरे,गाड़ी,उन्हें,विजिबिलिटी,,want,drive,fog,tips,police,useful

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में कोहरा छाया हुआ है. ऐसे मौसम में सबसे बड़ी समस्या वाहन चलाने वालों को होती है. Fog के कारण एक्सीडेंट की घटनाएं भी बढ़ जाती है. कार या बाइक चलाते समय आपकी छोटी सी गलती भी आपको भारी नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसे में उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) ने इस मौसम में वाहन चलाने वालों के लिए कुछ ड्राइविंग टिप्स शेयर किए हैं. फिर भी अगर आप किसी दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं तो ऐसी स्थिति में यूपी पुलिस ने एक इमरजेंसी नंबर भी जारी किया है जो आप सभी के पास जरूर होना चाहिए. 

इस नंबर पर तुरंत मिलेगी हेल्प

यूपी पुलिस ने एक ट्विट में लिखा, "हम है न!  किसी भी आकिस्मिक स्थिति मे फोन उठाएं 112 मिलाएं! आप अपने या दूसरों की मदद के लिए हमारे व्हाट्स एप नंबर 7570000100 पर भी चैट करके मदद प्राप्त कर सकते है."

इन टिप्स को जरूर रखें याद

1. Low Beam Light को चालू रखें: आमतौर पर ड्राइवर कोहरे के मौसम में गाड़ी की हाई बीम को ऑन कर लेते हैं, लेकिन इससे उन्हें देखने में और परेशानी ही होगी. जब भी सड़क पर विजिबिलिटी कम हो तो हेडलाइट को लो बीम (Low Beam) पर कर लें. अगर आपकी कार में फॉगलैंप मिलते हैं तो उन्हें भी ऑन कर लें.

2. धीमे चलाएं: ऐसे मौसम में ओवरस्पीडिंग (OverSpeeding) आपके लिए खतरनाक हो सकती है. विजिबिलिटी कम होने के कारण कोई भी वाहन अचानक आपके सामने आ सकता है और आप दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं.

3. हजार्ड लाइट्स (Hazard Lights) का इस्तेमाल करें: सभी गाड़ियों में पार्किंग लाइट्स के लिए खास बटन दिया होता है. इस बटन को दबाने से गाड़ी के चारों इंडिकेटर एक साथ जलने लगते हैं. इन्हें हजार्ड लाइट्स भी कहा जाता है. इन लाइट्स का इस्तेमाल करने से पीछे और आगे से आ रहे वाहनों को आप दूर से ही दिख जाते हैं.

4. ओवरटेकिंग से बचें: कोहरे के मौसम में बेहतर होगा कि आप एक सीमित स्पीड पर चलते रहें. किसी भी वाहन को ओवरटेक करने से बचें. आपको अपनी लेन भी नहीं बदलनी चाहिए. किसी भी तरह का टर्न लेते समय इंडिकेटर्स का जरूर इस्तेमाल करें.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News