Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Wednesday, 22 May 2024

India

मौसम अलर्ट: मौसम विभाग ने बताया क्यों हो रही है मार्च में बारिश और ओलावृष्टि, इस दिन होगा मौसम साफ

20 March 2023 11:15 AM Mega Daily News
बारिश,विभाग,ओलावृष्टि,दिल्ली,राज्यों,अलावा,गिरने,imd,चेतावनी,मार्च,हवाओं,नुकसान,विज्ञान,पश्चिम,भविष्यवाणी,,weather,alert,meteorological,department,told,raining,hailstorm,march,clear,day

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) समेत कई राज्यों में हुई बारिश की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिली है, लेकिन इसके साथ ही तेज हवाओं और ओले गिरने के फसलों को भी नुकसान पहुंचा है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली के अलावा कई राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट (Rain Alert) भी जारी किया है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में ओले गिरने को लेकर भी चेतावनी जारी की है.

क्यों हो रही है बारिश और ओलावृष्टि?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के कारण क्षेत्र में बारिश और कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि हो रही है. उन्होंने कहा कि 21 मार्च तक उत्तर पश्चिम भारत में बादल छाए रहेंगे और रुक-रुक कर बारिश जारी रहेगी.

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, 'बारिश के 20 मार्च को चरम पर होने की भविष्यवाणी की गई है. बारिश तापमान को नियंत्रण में रखेगी.' आईएमडी ने चेतावनी दी कि तेज हवाओं और ओलावृष्टि से वृक्षारोपण, बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान हो सकता है. ओलावृष्टि खुले स्थानों में लोगों और मवेशियों को भी घायल कर सकती है, जबकि तेज हवाएं कमजोर ढांचों और ‘कच्चे’ घरों, दीवारों और झोपड़ियों को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

दिल्ली में बारिश और ओले गिरने की आशंका

मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार (20 फरवरी) को आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. आईएमडी ने दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ आंधी, ओलावृष्टि और हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है. अधिकतम तापमान 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. सोमवार को दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की गई है.

इन राज्यों में भी हो सकती है बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली के अलावा अन्य कई राज्यों में भी बारिश के अलावा ओले गिरने को लेकर अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, यूपी, बिहार और राजस्थान में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल और नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में 23 मार्च तक बारिश हो सकती है. इसके अलावा उत्तराखंड में 21 मार्च तक बारिश के साथ ही ओलावृष्टि की आशंका है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News