Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Wednesday, 17 July 2024

India

किसान सम्मान योजना के लाभार्थी की मृत्यु की दशा में भी मिलेगा इस योजना का फायदा, जाने कैसे

07 October 2022 01:22 AM Mega Daily News
किसान,योजना,लाभार्थी,सरकार,वारिस,लेकिन,किसानों,सम्मान,वेबसाइट,स्‍टेटस,जल्दी,किस्त,दरअसल,जरूरी,रुपये,,benefit,scheme,available,even,event,death,beneficiary,kisan,samman,yojana,know

अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है. पीएम मोदी जल्दी ही पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त (PM Kisan 12th Installment Released) जारी करने वाले हैं. दरअसल, केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही ये योजना सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है. लेकिन इस योजना से जुड़े कई ऐसे नियम हैं जिसे लाभार्थी किसान नहीं जानते हैं.

किसान योजना के जरूरी नियम 

दरअसल, किसानों को आर्थिक तौर पर मदद करने के लिए मोदी सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी, जिसके तहत हर साल किसानों को 2000 रुपये की 3 किस्तें यानी 6000 रुपये दिए जाते हैं. इसके लिए किसानों को खुद को पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट के तहत खुद को रजिस्टर कराना होता है. लेकिन अगर किसी दुर्घटनावश किसी इस योजना के लाभार्थी किसान की मृत्यु हो जाए तब भी इस स्कीम का फायदा उठाया जा सकता है. 

जानिए किसे और कैसे मिलेगा फायदा!

अगर लाभार्थी की मृत्यु हो जाए तो कृषि योग्य भूमि का मालिकाना हक रखने वाले उस किसान के वारिस को इस योजना का लाभ मिलता है. लेकिन इसके लिए भी कुछ जरूरी नियम बनाए गए हैं. किसान के उस वारिस को अलग से पोर्टल में खुद को रजिस्टर करना होगा. इतना ही नहीं, इसमें यह भी देखा जाएगा कि ये वारिस लाभ लेने के लिए सरकार की शर्तों पर खरा उतर रहा है या नहीं. अगर किसान का वारिस इस योजना के तहत बनाए गए नियमों को पूरा करता है, तो उसे इस योजना का लाभ मिलेगा.

अपडेट करा लें अपना आवेदन

- पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आपको कोई दिक्कत हो रही है तो जल्दी उसे सुलझा लें.

- इसके लिए आप हेल्प लाइन नंबर पर कॉल कर या मेल आईडी पर मेल कर समाधान करवा सकते हैं.

- पीएम किसान के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क किया जा सकता है.

- ई-मेल आईडी (pmkisan-ict@gov.in) पर आप अपनी शिकायत मेल भी कर सकते हैं.

- अगर आपने अब तक आवेदन नहीं किया है तो आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा लें. 

अपनी किस्‍त का स्‍टेटस ऐसे करें चेक

1. किस्त का स्टेटस देखने के लिए आप पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं.

2. अब फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें.

3. अब बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें.

4. अब आपके पास नया पेज खुलेगा.

5. यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें.

6. इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News