Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Wednesday, 17 July 2024

India

रेलवे यात्रियों के लिए खास सुविधा : अब अपना टिकट परिवार के सदस्यों भी ट्रांसफर कर सकते हैं

28 May 2022 01:41 AM Mega Daily News
ट्रांसफर,रेलवे,सुविधा,यात्री,यात्रियों,व्यक्ति,जरूरी,ट्रेन,कन्फर्म,लेकिन,परिवार,सदस्य,दूसरे,सामने,रिक्वेस्ट,,special,facility,railway,passengers,family,members,also,transfer,tickets

रेलवे यात्रियों के लिए जरूरी खबर है. ये खबर आपके बहुत काम की है. अगर आपके पास ट्रेन का कन्फर्म रिजर्वेशन टिकट है, लेकिन आप कोई दूसरा जरूरी काम आने की वजह से आप यात्रा नहीं कर पा रहे हैं तो ये टिकट आप अपने परिवार के किसी सदस्य को या किसी दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर कर सकते हैं. या फिर किसी जरूरतमन्द को ये टिकट दे सकते हैं. आइए जानते हैं इस खास सुविधा के बारे में.

रेलवे यात्रियों के लिए खास सुविधा

रेलवे यात्रियों के सामने अक्सर ये समस्या सामने आती है कि टिकट बुक करने के बाद वो यात्रा नहीं कर पाते, ऐसे में या तो उन्हें टिकट कैंसिल करना होता है और अपनी जगह जिस व्यक्ति को भेजना होता है उसके लिए नया टिकट लेना पड़ता है. लेकिन तब कन्फर्म टिकट मिलना काफी मुश्किल होता है. इसलिए रेलवे ने यात्रियों को ये सुविधा दे रखी है. हालांकि ये सुविधा काफी समय से मौजूद है, लेकिन लोगों को इसके बारे में बहुत कम जानकारी है. हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप रेलवे की इस सुविधा का कैसे फायदा उठा सकते हैं.

अपना टिकट परिवार के सदस्यों को करें ट्रांसफर

कोई यात्री अपना कन्फर्म टिकट अपने परिवार के किसी दूसरे सदस्य जैसे- पिता, माता, भाई, बहन, बेटा, बेटी, पति और पत्नी के नाम पर ट्रांसफर कर सकता है. इसके लिए यात्री को ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले एक रिक्वेस्ट देनी होती है. इसके बाद टिकट पर यात्री का नाम काटकर उस सदस्य का नाम डाल दिया जाता है जिसके नाम पर टिकट को ट्रांसफर किया गया है.

24 घंटे पहले देनी होती है एप्लीकेशन 

अगर यात्री कोई सरकारी कर्मचारी है और अपनी ड्यूटी के लिए जा रहा है तो वो ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले रिक्वेस्ट दे सकता है, ये टिकट उस व्यक्ति के नाम ट्रांसफर कर दिया जाएगा जिसके लिए रिक्वेस्ट की गई है. अगर किसी शादी में जाने वाले लोगों के सामने ऐसी स्थिति आती है तो शादी और पार्टी के आयोजक को 48 घंटे पहले जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होता है. ये सुविधा आपको ऑनलाइन भी मिल सकती है. यही सुविधा NCC कैडेट्स को भी मिलती है.

सिर्फ एक बार मिलता है मौका 

भारतीय रेलवे का कहना है कि टिकटों का ट्रांसफर सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है, यानी अगर यात्री ने अपना टिकट एक बार किसी दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर कर दिया तो अब वो इसे नहीं बदल सकता, यानी अब किसी और को ये टिकट ट्रांसफर नहीं की जा सकती है.

आइए जानते हैं कि किस तरह अपने टिकट को किसी और को ट्रांसफर कर सकते हैं.

कैसे करें Train Ticket ट्रांसफर?

1. टिकट का प्रिंट आउट निकालें.

2. निकटतम रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर जाएं.

3. जिसके नाम पर टिकट ट्रांसफर करना है, उसका ID प्रूफ जैसे आधार या वोटिंग आईडी कार्ड लेकर जाना होगा.

4. काउंटर पर टिकट ट्रांसफर के लिए अप्लाई करें.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News